सेहत

टॉयलेट में अगर दिखने लगें चींटियां, तो इस बड़ी बीमारी की जांच फौरन कराएं

इस बात से तो आप सभी अवगत ही होगें कि कुछ ऐसे लक्षण होते है जिनसे हम लोग अपनी शरीर में होने वाली कमियों के संबंध में पता कर सकते है, और समय रहते उसका ईलाज भी करवा सकते है, पर कभी कभी हम लोगों कुछ ऐसे लक्षण दिखते है उसके बावजूद हम लोग उस पर ध्‍यान नही देते है जो हमारे लिये आगे चलकर काफी घातक सिद्ध हो सकता है। आज हम इसी संबंध में एक खास जानकारी देने वाले है। इस संबंध में शायद ही आप लोग अवगत होगें।

अक्‍सर देखा जाता रहा है कि लोगों के पेशाब के साथ चीनी जैसा पदार्थ निकलने लगता है तथा रोगी के खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में कई बार ऐसा देखा गया है कि पेशाब करने के पश्‍चात ही उस स्‍थान पर भारी संख्‍या में चींटियां दिखने लगती है। अगर ऐसे लक्षण दिखते है तो उसे डायबिटीज रोग हो सकता है। यह मूलत: पैदायशी कारणों से होती है पर अक्सर 35 साल की आयु के पश्‍चात ही लक्षण सामने आते हैं। अन्य अंग जैसे पेंक्रियाज, थायराइड, प्रेगनेन्सी व लिवर आदि की बीमारियों से भी मधुमेह हो सकता है। उस बीमारी में नुक्सानदेह चीजों का सेवन रोका जा सकता है। इसी प्रकार एक बीमारी मधु मेह है। अगर किसी को हो तो आप पूर्ण रूप से सावधान रहें।

मधुमेह रोग होने के पश्‍चात और कई बीमारियों काफी जल्‍दी प्रभावी होने लगती है ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍यायें बढ़ने लगती है। जानकारी के लिये बता दें कि मधुमेह के शुरूआत में कोई लक्षण नहीं होते, पर बाद में अधिक पेशाब लगना तथा अधिक भूख लगना व पेशाब में चींटी लग जाना, कमजोरी होना, वजन कम होना, खुजली होना एवं नपुंसकता, हाथ पैर में झन झनाहट, घाव समय पर न भरना आदि लक्षण दिखाई महसूस होने लगते हैं।

आज के दौर में यह बिमारी तेजी से फैल रही है और अब तो ये बच्चों में भी तेजी से फैलने लगी है, जिस वजह से जीवन भर परहेज करना मुश्किल हो जाता है। मधु मेह रोग बहुत धीरे- धीरे फैलता है जो बहुत दिनों तक तो रोगी को इसका पता नहीं चलता।

Back to top button