देशनौकरी

टूथब्रश का बिजनेस करने को 10 लाख का लोन दे रही सरकार, इस तरह शुरू करें कारोबार

दैनिक कार्यों में से एक है हर सुबह दांतों की सफाई. दांतों की सफाई में हर दिन जरूरत पड़ती है टूथब्रश की. ये एक ऐसा दंत प्रोडक्ट है, जिसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली, साल का कोई भी महीना हो टूथब्रश की मांग हमेशा एक सी रहने वाली है. शायद यही कारण है कि इस काम से लोग तेजी से जुड़ते जा रहे हैं और टूथब्रश का मार्केट खूब छोटे शहरों, गावों और कस्बों में भी खूब फल-फूल रहा है. चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप इस काम को शुरू करना चाहते हैं, तो किस तरह से कर सकते हैं.

टूथ ब्रश बनाने के लिए कच्चा माल

इस काम को करने के लिए आपको बहुत अधिक जगह की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो घर से भी इस काम को शुरु कर सकते हैं. कच्चे माल के रूप में आपको प्लास्टिक (हैंडल बनाने के लिए), नायलोन के वायर (ब्रिस्टल बनाने के लिए) और कार्डबोर्ड (पैकिंग के लिए) चाहिए.

इन मशीनों की पड़ेगी जरूरत

संसाधनों की बात करें तो इस काम के लिए आपको कुछ मशीनें और बिजली, पानी की व्यवस्था चाहिए. इसके लिए जिन मशीनों की आपको जरूरत पड़ेगी, लगभग वो सभी 8 से 10 लाख के बीच में आ जाएगी. इन मशीनों को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. ऑनलाइन मशीनों की अधिक जानकारी या खरीददारी के लिए इस लिंक पर जाएं.

आसानी से ले सकते हैं लोन

इस काम को करने के लिए अगर आपके पास पूंजी की कमी है, तो आप आसानी से लोन ले सकते हैं. इस काम के लिए कई तरह के फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट लोन प्रदान कर रहे हैं. यहां तक कि सरकार भी छोटे-छोटे व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बहुत कम ब्याज पर लोन दे रही है.

मार्केटिंग की समझ

इस काम को सुचारू रूप से चलाने के लिए समय औक स्थान पर कब्जा करना जरूरी है. उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़कर ही संसाधनों का उत्तम उपयोग किया जा सकता है. अपने ब्रांड का नाम रखें, उसका प्रचार-प्रसार करें और घर-घर में प्रचलित करने के लिए शुरू में कीमतों को कम रखें.

सरकारी योजनाओं का उठाएं लाभ

आप चाहें तो किशोर लोन और तरुण लोन योजना का लाभ भी उठा सकते हैं. इसके तहत केंद्र सरकार 50 हजार रुपये तक के लोन लेने वाले लाभार्थियों को ब्याज दर में 2 फीसद की छूट पाने को मंजूरी देती है. इतना ही नहीं सरकार 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन कारोबार शुरू करने के लिए देती है. योजना की अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएं.

Back to top button