खेलजरा हट के

टी-20 विश्व कप : कहां हो रहा है टूर्नामेंट का आयोजन? जानिए तमाम जरूरी बातें जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे

टी-20 विश्व कप की शुरुआत हो चुकी है। राउंड वन के मुकाबले आज से शुरू हो चुके हैं। दो ग्रुपों में आठ टीमों को बांटा गया है और इनमें से चार टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी।इसके अलावा आठ टीमों को सीधे सुपर-12 स्टेज में जगह मिल चुकी है। वेस्टइंडीज टी-20 विश्व कप की डिफेंडिंग चैंपियन है।आइए जानते हैं इस टूर्नामेंट से जुड़ी कुछ अहम बातें जिनके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे

कार्यक्रम

29 दिनों में खेले जाएंगे 45 मैच

टूर्नामेंट का पहला मैच ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला गया जिसमें ओमान ने जीत हासिल की। इसके बाद बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। 29 दिनों की कुल समय अवधि में 45 मुकाबले खेले जाएंगे।टूर्नामेंट को दो चरणों में बांटा गया है। 23 अक्टूबर को सुपर-12 स्टेज की शुरुआत होगी। सुपर-12 का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाना है।

आयोजन स्थल

कहां हो रहा है टूर्नामेंट का आयोजन?

टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत में किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस टूर्नामेंट को मिडिल ईस्ट में कराया जा रहा है। UAE और ओमान में मिलाकर कुल चार मैदानों का इस्तेमाल इस टूर्नामेंट के लिए किया जा रहा है।ओमान में अल अमेरात क्रिकेट ग्राउंड के अलावा UAE के दुबई, अबू धाबी और शाहजाह के मैदानों का उपयोग किया जा रहा है। हाल ही में UAE के मैदानों पर इंडियन प्रीमियर लीग के मैच हुए थे।

जानकारी

15 नवंबर को खेला जाएगा टी-20 विश्व कप का फाइनल

17 से 22 अक्टूबर तक राउंड-1 के मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद 23 अक्टूबर से 08 नवंबर तक सुपर-12 के मुकाबले खेले जाएंगे। 10 और 11 नवंबर को सेमीफाइनल मुकाबले तो वहीं 15 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा।

राउंड-1

राउंड-1 से जुड़ी अहम बातें

टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को मेजबान ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड-1 के ग्रुप B के मुकाबले से हुई है। ग्रुप-B की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश शाम के मैच में भिड़ रही हैं।दूसरी तरफ ग्रुप-A में आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया 18 अक्टूबर को अबू धाबी में भिड़ेंगी। राउंड-1 के प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष दो टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण में आगे बढ़ेंगी।

सुपर-12

सुपर-12 से जुड़ी अहम बातें

सुपर-12 के पहले ग्रुप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और दो क्वालीफायर टीमें रहेंगी। दूसरे ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और दो क्वालीफायर टीमें होंगी।इनमें से आठ टीमों ने सीधे सुपर-12 में जगह बनाई है। इस साल मार्च में टी-20 रैंकिंग के आधार पर इन आठ टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया था। सुपर-12 में खेलने वाली 12 में से चार टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी।

Back to top button