खेलजरा हट के

टी-20 वर्ल्ड कप में हुई धनवर्षा, जानें जीत-हार पर किस टीम को कितनी मिली रकम

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का चैंपियन मिल गया है। दूसरी बार फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीत लिया। चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी के साथ लगभग 12 करोड़ और रनर-अप न्यूजीलैंड को लगभग 6 करोड़ रुपए प्राइज मनी मिली।

सेमीफाइनलिस्ट टीमों और भारत को क्या मिला?

वहीं, सेमीफाइनलिस्ट टीमें पाकिस्तान और इंग्लैंड को लगभग 3 करोड़ रुपए मिले। टीम इंडिया भी खाली हाथ नहीं रही। सुपर-12 से बाहर हुई टीमों को ICC ने लगभग 52 लाख रुपए दिए।

किसने बनाए कितने रन?
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बाबर आजम के बल्ले से निकले। उन्होंने 6 मैचों में 303 रन बनाए। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर रहे। इस धाकड़ बल्लेबाज ने 7 मैचों में 289 रन बनाए। वहीं, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान हैं।

उन्होंने 6 मैचों में कमाल का फॉर्म दिखाया और उनके बल्ले से 281 रन निकले। चौथे स्थान पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर रहे। उन्होंने 6 मैचों में 269 रन बनाए। वहीं, पांचवे स्थान पर श्रीलंका के चरिथ असलंका रहे जिनके बल्ले से 5 मैचों में 231 रन देखने को मिले। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट की ट्रॉफी दी गई।

किसके खाते में आए सबसे ज्यादा विकेट?
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के वानिंदु हसंरगा ने झटके। उनके नाम 16 विकेट रहे। दूसरे नंबर पर वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एडम जम्पा रहे। उन्होंने 7 मैचों में 13 विकेट अपने नाम किए। तीसरे नंबर पर रनर-अप टीम न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट थे। उनके खाते में 13 विकेट आए।

चौथे स्थान पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने अपनी जगह बनाई। उन्होंने 6 मैचों में 11 खिलाड़ियों को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। वहीं, जोश हेजलवुड की झोली में भी 11 विकेट आए।

फाइनल मुकाबले में हीरो रहे मार्श और वार्नर

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। इस जीत के हीरो डेविड वार्नर और मिचेल मार्श रहे। दोनों ने अहम मैच में अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में सफल रहे।

मार्श ने 50 गेंद पर 77 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 4 छक्के जड़े। वहीं, वॉर्नर ने 38 गेंद पर 53 रनों की धमाकेदार पारी खेली। वॉर्नर ने अपनी पारी में 3 छक्के और 4 चौके जमाए।

Back to top button