जरा हट के

जोक्स : पार्क में कुत्ता-कुतिया को किस करते देख लड़की से बोला लड़का- मैं भी किस कर लूं?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी, ऊपर से काम का प्रेशर, इनकी वजह से हमारा अधिकतर समय काम की परेशानी में ही गुजर जाता है। हम में से कई लोगों को तो याद भी नहीं होगा कि पिछली बार कब खिलखिला कर हँसे थे, जबकि हँसना हम सभी के लिए अति महत्वपूर्ण है।

किन्तु, हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं। तनाव को दूर करने में जो काम हँसी करती है वो कोई दवाई नहीं कर सकती। दरअसल, हँसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है।


इस बात से तो हम सभी अच्छे से वाकिफ है की हँसना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन यह बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि हंसना सेहत के लिए फायदेमंद किस तरह से होता है। यह सेहत पर कैसे कार्य करता है। चलिए जानते हैं, कि हंसने से सेहत पर किस तरह से और क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं।

आपने नोटिस किया होगा कि जब लोग खुलकर हँसते हैं, तो उनके चेहरे पर एक अजब सी चमक और लाली आ जाती है। क्या अपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल ऐसा इसलिए होता है कि हंसने से शरीर में रक्त का बहाव तेज हो जाता है, और इससे चेहरा भी लाल दिखने लगता है।

क्या आपको पता है कि शरीर में रक्त का बहाव तेज होने से, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, जिससे शरीर रोगों से बचा रहता है। तो सोचो कि हँसना कैसे शरीर के लिए चेतन बना कर स्वस्थ असर डालता है।

हँसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है। साथ ही नियमित रूप से हँसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है|

Back to top button