जरा हट के

जोक्स : जब बिना कपड़े पहने सरदार की पत्नी गेस्ट्स को हलवा परोसने आ गई..

कितने लोगो को तो शायद यह भी याद नहीं होगा की पिछले बार कब आपको जोर जोर से हंसी आई थी और हँसते हँसते आपके आँखों से पानी निकल आये थे क्योंकि आज के समय में लोगो के पास तनाव में रहने के तो लाखों कारण है लेकिन वहीँ खुल के हंसने के लिए शायद एक भी कारण नहीं लेकिन ये जरूरी तो नहीं की हम बिना कारण हँसना ही छोड़ दे इसीलिए आज हम आपको हंसाने के लिए कुछ मजेदार जोक्स लेकर आये है जिन्हें पढ़कर आप भी हँसते हँसते लोटपोट हो जायेंगे |

हंसने-हंसाने का मामला तो कुछ ऐसा है कि इसे जितना भी किया जाए यह कम ही लगता है। कारण कि हंसने के केवल फायदे ही फायदे हैं। वैसे भी खुशियां बांटने से भी किसी का नुकसान हुआ है भला, जो किसी को सुनने को मिले। बहरहाल, बावजूद इसके कई लोग हैं जो अधिकांश समय बिना हंसी-मजाक के बिता देते हैं। पता नहीं कैसे-कैसे लोग होते हैं यार। मतलब हंसे बिना कोई कैसे रह सकता है।

ये चुटकुले पढ़ने के बाद आपका मूड एकदम चकाचक हो जाएगा। वो कहते हैं ना…’laughter is a best medicine’ हमेशा हंसते रहना बहुत जरूरी हो गया है। लेकिन आज के समय में स्माइल भी कीमती हो गई है। आसानी से मिलती ही नहीं। अब कोई दुकान होती तो जाकर खरीद लेते।

जिस प्रकार व्यायाम करने से शरीर को ताजगी का एहसास होता है उसी प्रकार हंसने से भी मनुष्य स्वस्थ रहता है और उसके स्वभाव् में भी बदलाव आता है. वैज्ञानिक शोध के अनुसार खुलकर हंसने से मनुष्य के अंदर एक हार्मोन होता है वह निकलता है जिसका नाम है एंडोर्फिन. यह अपने आप ही मनुष्य के दर्द का निवारण करता है.

अब यही बात आधुनिक चिकित्सा वैज्ञानिक भी कह रहे हैं. शोध से उन्होंने शरीर पर हंसने के सुप्रभाव भी जान लिए हैं.कई लोग तो ऐसे मिल जायेगे कि वे कई महीनों से हँसे ही नहीं. आपको हंसने के बहाने ढूंढते रहने चाहिए. जिन्दगी इतनी व्यस्त हो गयी है कोई समय नहीं निकाल पा रहा है. लेकिन यदि आप कुछ देर के लिए हंस लें तो आपके सारी परेशानियाँ ख़त्म हो सकती है.

Back to top button