सेहत

जादुई होती है भिंडी, बड़ी-बड़ी बीमारियां कर देती जड़ से खत्म

भिंडी ही नहीं, अगर भिंडी के पानी का सेवन भी रोजाना किया जाए तो इससे आपको बहुत फायदे मिलते हैं. कुछ लोग इसका सेवन इसके फायदे के कारण ही करते हैं, तो कई लोग स्वाद के कारण इसका सेवन करते हैं. भिन्डी में प्रोटीन, मैग्निशियम, विटामिन आदि गुण पाए जाते हैं.

आइए जानते हैं 7 दिन तक भिंडी का पानी पीने से कौन-कौन सी बीमारी से छुटकारा मिलता है:-

1. भिंडी में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं. साथ ही है हमें सेहतमंद भी बनाए रखता है. अगर आपको शुगर की बीमारी है तो उससे छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होता है इसलिए आप रोजाना भिंडी का पानी पिए.

2. भिंडी ना केवल हमारे सेहत के लिए लाभकारी होता है, बल्कि भिंडी हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है, उसके लिए भिंडी का पानी वरदान से कम नहीं होता है. भिंडी में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, जो बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाती है. इसलिए आप लगातार 7 दिन तक भिंडी का पानी का सेवन करें.

3. आजकल लोग को पेट में गैस, कब्ज आदि की समस्या रहती है. अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आप लगातार 7 दिन तक भिंडी के पानी का सेवन करें. आप इसके इस्तेमाल के लिए रात को सोने से पहले आप 3-4 भिंडी ले और उसे दोनों तरफ से हल्का हल्का काट लें और इसे पानी में डुबो कर रख दे. सुबह इस पानी को पिए. आप लगातार इसे 7 दिन तक करें.

Back to top button