सेहत

जादुई है चावल से बना दूध, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को रखता कोसों दूर

आपने टोंड, फुल क्रीम, काउ मिल्‍क और सोया मिल्‍क के बारे में कई बार सुना होगा। मगर आज हम आपसे एक अलग तरह की मिल्‍क की बात करेंगे। हम बात करेंगे राइस मिल्क की, जो एक अलग तरह का दूध होता है और रोचक बात यह है कि इस दूध के बहुत सारे फायदे हैं। यह आपके शरीर को बाहर और अंदर दोनों तरफ से स्‍वस्‍थ रखता है। तो चलिए हम आपको आज बताते हैं कि राइस मिल्‍क आपकी हेल्‍थ को किस तरह से फायदा पहुंचाएगा।

दिल को रखेगा सेहतमंद

राइस मिल्क विटामिन ई और मैग्नेशियम का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हैं या फिर जिनका कलस्‍ट्रॉल बढ़ा हुआ है। उन्‍हें गाय या भैंस के दूध की जगह राइस मिल्‍क पीना चाहिए। अगर आप रोजाना जरूरी मात्रा में राइस मिल्‍क लेंगी तो आपका दिल एकदम दुरुस्‍त रहेगा। साथ ही आपको हार्ट स्‍ट्रोक आने की संभावनाएं भी कम हो जाएंगी। दरअसल राइस मिल्क में फ्लावोनाइड होता है, जिससे दिल सेहतमंद बना रहता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

अगर आपकी इम्‍युनिटी हमेशा कम रहती हैं तो आपको साधारण दूध की जगह राइस मिल्क पीना चाहिए। इस दूध में सारे मिनरल्स होते हैं। यह दूध आपके शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करता है। अगर आपको साधारण दूध से एलर्जी है तो इस कंडीशन में आप राइस मिल्‍क पी सकती हैं। इतना ही नहीं यह दूध आपको वाइरल इंफैक्‍शन से भी बचाएगा। अगर आपको अपने शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना है तो राइस मिल्‍क से अच्‍छा विकल्‍प नहीं हो सकता है।

वजन कम करने में लाभदायक

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको इस कंडीशन में भी राइस मिल्‍क का सेवन करना चाहिए। दरअसल राइस मिल्‍क कैलोरी फ्री होता है। आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलने है वह आपको इस दूध से मिल जाता है। अगर आप रोज राइस मिल्‍क का सेवन करती हैं तो आपको आपका वजन कुछ ही समय में कम हो जाएगा।

कॉलेस्‍ट्रौल लेवल को करता है बैलेंस

राइस मिल्क में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचूर मात्रा में होते हैं। इसका सीधा असर आपके शरीर में बढ़े कॉलेस्‍ट्रौल लेवल पर पड़ता है। अगर आपका कॉलेस्‍ट्रौल बढ़ा हुआ है तो आपको राइस मिल्‍क का सेवन रोज करना चाहिए। राइस मिल्‍क में साधारण दूध में पाए जाने वाले लेक्‍टोज की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में राइस मिल्क उनके लिए एक बेहतर विकल्प है जिनका कॉलेस्‍ट्रौल लेवल काफी ज्यादा है।

सन बर्न का करें उपचार

अगर आप सन बर्न की समस्या से जूझ रहे हैं तो त्वचा पर राइस मिल्क लगाएं। राइस मिल्क से सेहत को फायदा पहुंचने के साथ-साथ त्वचा को भी फायदा पहुंचता है। आप इसे हल्दी या काबुली चने के आटे के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

Back to top button