धर्म

जन्मतिथि से जानिए अपना वो लकी चार्म, जो आपकी बिगड़ी किस्मत देगा संवार

मानव जीवन को बेहतर बनाने में ज्योतिष के साथ वास्तु और अंक ज्योतिष का भी महत्व हैं, अंक ज्योतिष जहां व्यक्ति के जन्मतिथि और उससे सम्बंधित अकों की गणनाओं के आधार पर भविष्य की सम्भावनाओं के बारे उचित मार्गदर्शन करता है तो वहीं वास्तु घर की दशा-दिशा और उचित साज-सजावट के जरिए व्यक्ति को जी संवारने का तरीका बताता है। वैसे आज हम इन दोनो ही विधाओ के प्रयोग के जरिए आपको अपनी किस्मत संवारने का सबसे आसान और अचूक उपाय बतान जा रहे हैं।  दरअसल ज्योतिष के जानकारों की माने तो अगर जन्म की तारीख (मूलांक) को ध्‍यान में रखते हुए उससे सम्बंधित वस्‍तु को उचित दिशा में रखा जाए तो इससे कई लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप इसका कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको अपनी जन्मतिथि से अपना मूलांक जानना होगा, इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि को सिंगल डिजीट में निकलना होगा, जैसे कि अगर आपकी जन्म तारीख 10 हैं तो आपका मूलांक होगा 1+0= 1, वहीं आपकी जन्मतिथि 26 है तो आपका मूलांक होगा 2+6=8। वहीं परिणाम अगर दो अंकों में आए तो इन दोनों अंकों को फिर से आपस में जोड़ दे जैसे कि अगर आपकी जन्मतिथि 29 है तो 2+9=11 होगा और फिर 1+1=2 होगा। इस तरह से आपकी जो भी जन्मतिथि है, उससे अपना मूलांक निकाल लें । माह के 30 और 31 तिथियों के अनुसार 8 तरह के मूलांक होते हैं। इन सभी मूलांको के अनुसार लकी चार्म यानी शुभ फल देने वाली वस्तुए और उनके रखने की दिखा कुछ इस तरह है..

1 मूलांक

जिन लोगों का जन्म किसी भी माह में1,10,19,28 हुआ है, उनका मूलांक 1 होता है और 1 मूलांक वालों की शुभ दिशा पूर्व है और ऐसे में इनके लिए पूर्व दिशा में बांसुरी रखना शुभकारी हो सकता है, इससे इन्हे धनप्राप्ति के साथ हर तरह के सुखों का लाभ मिलेगा।

2 मूलांक

वहीं जिन लोगों का जन्म 2,11,20,29 तारीख को होता है, उनका मूलांक 2 है और ऐसे व्यक्तियों के लिए उत्तर-पश्चिम दिशा में सफेद रंग का कोई शो पीस रखना शुभ होता है, इससे जीवन में सकारात्मकता आती है।

3 मूलांक

3,12,21,30 तारीख को जन्मे लोगो का मूलांक 3 होता है और 3 मूलांक वाले लोगों को घर या कमरे की उत्तर-पूर्व दिशा में रुद्राक्ष रखना चाहिए, इससे जीवन में सुखद बदलाव आएगा।

4 मूलांक

वहीं 4,13,22,31 तारीख को जन्मे लोगो का मूलांक 4 होता है और ऐसे लोगों के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में कांच की कोई वस्‍तु रखना शुभ सिद्ध होता है ।

5 मूलांक

जिन लोगों का जन्म किसी भी माह के 5,14,23 तारीख को होता है उनका मूलांक 5 है, ऐसे लोगों के लिए अपने घर की उत्तर दिशा में लक्ष्‍मी या कुबेरजी की मूर्ति लगाना शुभकारी सिद्ध होता है।

6 मूलांक

वहीं जो लोग किसी भी महीने के 6, 15, 24 तारीख को जन्मे होते हैं उनका मूलांक 6 होता है और ऐसे लोगों के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख रखना लाभकारी होता है।

7 मूलांक

7,16, 25 तारीख को जन्मे लोगों का का मूलांक 7 होता है और इनके लिए भी उत्तर-पूर्व दिशा में रुद्राक्ष रखना शुभ फल देता है।

8 मूलांक

वहीं जिन लोगों का जन्म किसी भी माह के 8,17 या 26 तारीख को होता है, उनका मूलांक 8 है और ऐसे लोगो के लिए अपने घर की पश्चिम दिशा में काले रंग का क्रिस्‍टल रखना शुभकारी होता है।

9 मूलांक

वहीं जिनका जन्म 9,18,27 तारीख को होता है, उनका मूलांक 9 है और इनके लिए घर की दक्षिण दिशा में पिरामिड रखना शुभकारी होता है।

Back to top button