नौकरी

छात्राओं के लिए सरकारी तोहफा, इंटर पास करने पर 25 और ग्रेजुएशन पर मिलेंगे 50 हजार रुपए

छात्राओं को पढ़ने के लिए प्रेरित करने एवं उनकी हौंसलाफजाई के लिए बिहार सरकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना चलाती है। इसमें छात्राओं को स्काॅलशिप दी जाती है। इस बार बिहार सरकार ने छात्रवृत्ति की रकम को बढ़ा दिया है। अब इंटर पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपए और ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। नई व्यवस्था वित्तीय वर्ष 2021-22 से लागू हो चुकी है।

बिहार सीएम ने अपने चुनावी घोषणाओं के वक्त बेटियों के उत्थान की भी बात कही थी। इसी के तहत स्काॅलरशिप में बढ़ोत्तरी की गई है। पहले इंटर पास करने वाली छात्राओं को सरकार द्वारा 10 हजार और ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपये दिए जाते थे। मगर अब इस राशि को बढ़ाए जाने से गल्र्स स्टूडेंट्स को दोगुना लाभ होगा।

इस स्कीम से राज्य की करीब 1.6 करोड़ छात्राओं को फायदा मिलेगा। इस योजना के लिए वर्ष 2020-21 में दो सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था। जबकि वित्तीय वर्ष 2021-2022 में इसका बजट बढ़ाकर तीन सौ करोड़ कर दिया गया है।

ये है योजना का मकसद
बिहार राज्य में बाल विवाह पर रोक लगाने एवं छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से बिहार सरकार की ओर से यह योजना चलाई जा रही है। स्कीम के संचालन का जिम्मा शिक्षा विभाग पर है।

कैसे करें आवेदन
बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए ई-कल्याण के आधिकारिक edudbt.bih.nic.in पोर्टल पर जाना होगा। यहां स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड यूजर्स लॉग इन के विकल्प् पर क्लिक करें। ऐसा करने पर ई-कल्याण ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करें। आप चाहे तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीधे CM Balika Protsahan Online Application Form डाउनलोड कर सकती हैं।

Back to top button