सेहत

चेहरे की सुंदरता कम करते हैं फटे लिप्स, आपके लिए आसान टिप्स

होठ हमारे शरीर का नाज़ुक हिस्सा होने के साथ साथ खूबसूरती का भी अहम हिस्सा होते है। ऐसे अगर होठ फटने लगे और रूखे-रूखे से रहने लगे तो खूबसूरती कम होने लगती है। इसकी बड़ी वजह बनती है शरीर में पानी की कमी। हमारी त्वचा की तरह ही होठ को नमी की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको घरेलू नुस्खो के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में…..

* इसके लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर को एक चम्मच शहद से साथ मिक्स करें और उसमें एक ड्रॉप वनीला डालें। अब इस मिश्रण की थोड़ी-सी मात्रा लेकर लिप्स पर लगाएं और धीरे-धीरे स्क्रब करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें। धोने के बाद होंठों पर कोई भी हल्का-सा लिप बाम लगा लें।

* पुदीना भी फटे और रूखे होंठों की देखभाल में काफी मदद करता है। इसका स्क्रब बनाने के लिए पहले थोड़ी-सी चीनी लें और उसमें 1 चम्मच शहर, 1 चम्मच ऑलिव ऑइल और एक ड्रॉप पुदीने का तेल लें। इन सभी को मिक्स कर एक मिश्रण बनाएं और लिप बाम की तरह होंठों पर लगाकर धीरे-धीरे स्क्रब करें।

* एक चम्मच चीनी, थोड़ा-सा चॉकेलट पाउडर, थोड़ा-सा शहद और एक चम्मच वनीला या बादाम का तेल मिलाकर उसका स्क्रब बनाएं और फिर होंठों पर लगाएं।

Back to top button