सेहत

चेहरा चमकाने का जादुई जुगाड़, मिनटों में दिखेगा चांदी जैसा

हर किसी की ख्वाहिश होती है उसकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार बने। लेकिन आजकल धूल-मिट्टी और प्रदूषण में यह कहां संभव हो पाता है। ऐसे में आपको त्वचा का खास खयाल रखना पड़ता है जिससे त्वचा की प्राकृतिक चमक बनी रहे। आज के युग में मनुष्य किसी भी काम को करने के लिए ज़यादा इंतज़ार नहीं कर सकता एवं उन्हें हर काम मिनटो में चाहिए और वैसे ही हर महिला को निखरी और सुन्दर त्वचा मिंटो में चाहिए। परन्तु निखरी त्वचा कुछ मिनटो में वह भी बिना किसी दुष्परिणाम के संभव नहीं है। लेकिन कुछ घरेलु उपाय है जिससे तुरंत त्वचा में निखार दिखेगा। इसके लिए घर में मौजूद कई चीजों की मदद ले सकते हैं। आइए जानें इंसटेंट ग्लो पाने के घरलू नुस्खों के बारे में।

* दूध :

दूध एक ऐसी सामग्री है जो सबके घर में उपलब्ध होता है इससे त्वचा पर निखार लाने के लिए हमे कुछ और सामग्री उपयोग में आएगी जो इस प्रकार है। 1 Tbsp दूध और उसी मात्रा में शहद को अच्छे से मिलाए और उसका मिश्रण बन जाने क बाद अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाए और 15 मिनट बाद धो ले। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मलाई वाले दूध का प्रयोग करे और तैलीय है तो सिर्फ दूध का उपयोग करे। इससे आपकी त्वचा में तुरंत निखार आ जाएगा।

* चंदन पाउडर :

दो चमम्च चंदन पाउडर लें उसमें थोड़ा से गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद माइल्ड मॉश्चरराइजर का प्रयोग करें।

* खीरे और दही का मास्क :

खीरे और दही के मास्क को बनाने के लिए 1/2 खीरे का रस और 1 चम्मच दही लें। फिर इन दोनों को आपस में मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। फिर धो दें। इनसे आपके चेहरे पर चमक आएगी।

* नींबू और शहद :

नींबू में है विटामिन सी और ऐसे ख़ास ऑयल्स होते है जो की त्वचा का रंग निखारने में बहुत ही कामयाब है। नींबू का रस सूख जाता है इसीलिए उसको शहद में मिलाए और दो बूँद ग्लिसरिन डाले। इस लेप को चेहरे और हाथो पर घिसे और आधे घंटे के बाद धो डाले। 1 चम्मच शहद ले, आधा चम्मच नींबू का रस ले दोनो के रस को मिला ले ओर लगा ले 20-25 मिनिट इसको लगा रहने दे। उसके बाद अपना चेहरा धो ले। चेहरा धुलने के बाद आप अपने चेहरे पर निखार पाएँगे यह चेहरा सॉफ करने का तरीका बहुत असरार है ज़रूर इस्तेमाल करे।

* हल्दी :

हल्दी का पाउडर लें उसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगे रहने दें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। ध्यान रहें कि हल्दी ज्यादा मात्रा में ना लें इससे आपका चेहरा पीला लग सकता है।

Back to top button