सेहत

चुपके से कान में घुस जाता है ये कीड़ा, अंदर ही अंदर खा जाता है दिमाग

वियतनाम के हनोई में रहने वाले एक शख्स का किस्सा जानकर आप हैरान रह जाएंगे। ये शख्स कुछ दिन पहले कान की तकलीफ से परेशान था। उसके कान में जोरदार ढोल बजने जैसी आवाजें आ रही थीं। फिर उसे तेज जलन महसूस होने लगी। वो समझ गया कि जरूर उसके कान में कोई कीड़ा है। जब वो डॉक्टर के पास पहुंचा तो कान मैं मौजूद चीज को कैमरे पर देख उसकी चीखें निकल गईं।

डॉक्टर ने एंडोस्कोप के जरिए कान के अंदर झांका तो उनके होश उड़ गए। कान के पर्दे के बेहद करीब एक कीड़ा रेंग रहा था। साफ देखने पर पता चला कि वो एक काला कीड़ा था। डॉक्टर उसे जल्द से जल्द बाहर निकालने की कोशिश शुरू कर दी, क्योंकि वो कभी भी कान का पर्दा फाड़ सकता था।

डॉक्टर ने पहले उसको निकालने के लिए एक लाइट का इस्तेमाल किया, जिससे डरकर वो बाहर निकल आए, लेकिन जब बात नहीं बनी तो एक पतली स्टिक डालकर उसे पकड़ने की कोशिश की गई। काफी मशक्कत के बाद कीड़े को बाहर निकाला जा सका।

एक ईएनटी स्पेशलिस्ट ने बताया कि कीड़े, चींटे और कॉकरोचों का नाम-कान में घुसना अब नई बात नहीं रह गई है। प्रोफेसर कॉबी ने कहा, आमतौर पर ये जीव खाने की तलाश में कान और ऐसे ही अंगों के अंदर पहुंच जाते हैं। कान में कीड़े घुसने के मामले ज्यादा होते हैं क्योंकि कान का मैल यानी ईयर वैक्स इनके लिए भोजन की तरह होता है।

Back to top button