सेहत

चिकन खाने के शौकीन सावधान, खुद के शरीर को पहुंचा रहे बड़ा नुकसान

चिकन खाना बहुत से लोगो पसंद होता है। जो चिकन खाते है वो चिकन के बिना रह नहीं पाते है। ऐसे लोगो को रोज़ाना चिकन खाना पसंद होता है। वैसे चिकन कहना बहुत ही फायदेमंद होता है, पर एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग चिकन का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करते है उनके शरीर की सारी गतिविधियां बिगड़ जाती है। चिकन में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसके सेवन से शरीर में हानिकारक तत्वों का समावेश होता है। लेकिन ज्यादा समय तक इसका सेवन करने से शरीर में जर्म पैदा हो जाते है। तो आइये जानते है इसके बारे में …

1. फ्राइड चिकन से ग्रिल्ड चिकन नुकसान देता है। ग्रिल्ड चिकन में एमिनो मिथिलिओ और पेरडाइन पाया जता है जो शरीर के हानिकारक होता है और स्तन और प्रोस्टेड सहित कई तरह के केंसर के विकास का कारण होता है।

2. चिकन उधोग को बढ़ाने के लिए मुर्गियों को आर्सेनिक खिलाया जाता है जिनकी वजह से इनकी पैदावार को बढ़ाया जा सके। यह पदार्थ इंसानो के लिए जहरीला होता है जो उनमे केंसर और मनोभृंश, तांत्रिक संबंधी बीमारियों को बढ़ावा देता है।

3. चिकन HCA यानि हेट्रासाइकल एन्जाइम्स पाए जाते है जो कैंसर दिमागी बीमारी को बढ़ा देता है।

4. ताज़ा खरीदे गए चिकन में केपाइलोबेक्टर होता है जो फ़ूड पोइज़निंग का कारण होता है।

5. पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू की बीमारी बहुत मिलती है जो निमोनिया के लक्षण के लिए जिम्मेदार होता है। जिसकी वजह से शरीर काम करना बंद कर देता है और कभी कभी मौत भी हो जाती है।

Back to top button