ख़बरधर्म

घर में रखते है गंगाजल, तो भूल से भी न करें ये गलतियां, हो जाएंगे बर्बाद !

भले ही हम लोग आज गंगा की सफाई को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं लेकिन अगर धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो व्यक्त्‍िा के मौत के समय उसके मुंह में गंगाजल दिया जाए या सिर के पास रखा जाए तो उस व्यक्ति का तन-मन शुद्ध माना जाता है, इसके साथ ही हम सभी इसका प्रयोग पूजा में भी करते है आज हम आपको इस पर्वित्र जल को घर में रखने के बारे में कुछ अहम जानकारी देने वाले है !

भारतीय सभ्यता-संस्कृति का हिस्सा है गंगाजल:- जैसा की हम सभी जानते है की इसका प्रयोग हम लोग कई अवसरों पर प्रयोग करते है इसका बखान हम सभी को पुराणों में भी मिलता है !

गंगाजल की पवित्रता:- आपको बता दे की इसको अपवित्र करने पर आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है और अपवित्र जल का प्रयोग करने से आपके उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो पाती है !

प्लास्टिक की बोतल में गंगाजल रखना:- आपको बता दे की प्लास्टिक की बोतल में रखने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है इस लिए आपको चाहिए की इसको प्लास्टिक की बोतल में नहीं रखना चाहिए !

गंगाजल रखने का स्थान:- घर में इसको साफ जगह पर रखे हो सके तो इसको पूजा घर में ही रखे !

प्रयोग से पहले:- गंगा जल को प्रयोग से पहले इसको प्रणाम करके और शुद्ध हांथो से ही उठाये !

गंगाजल से धन प्राप्ति के अचूक उपाय:- शनिवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाये और पानी में कुछ बूंदे गंगा जल की डाल कर पीपल को अर्पित करे इससे धन से जुडी सभी परेशानी ख़त्म हो जाएँगी !

गंगाजल से धन प्राप्ति के उपाय:- घर को नकारात्मक शक्तियों से बचाने के लिए और सुख शान्ति के लिए घर में गंगा जल का छिडकाव करे !

Back to top button