सेहत

घर पर ही ले सकते हैं बॉडी स्पा, बेहद आसान है तरीका

बॉडी स्पा के जरिए पूरी बॉडी को रिलेक्स किया जा सकता हैं। अगर आप थकान महसूस करते है तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है सिर्फ अपने बाथरूम में जाइये और बाथटब में एक ठंडी सी डुबकी ले लिजिए। इससे ज्यादा रिलेक्स आपको कहीं और मिल ही नहीं सकता, और घर पर ही स्ट्रेस से निजात पाने के लिए पानी में थोड़ा नमक और कुछ खूशबूदार तेल डाल दीजिए। इससे आपको ये महसूस होगा की आप किसी पार्लर में बॉडी स्पा ले रहें हैं, और कुछ ही देर में आपका शरीर एकदम तंदरुस्त और मन हल्का सा लगने लगेगा। और अगर आप घर पर ही बॉडी स्पा का मजा लेना चाहते हैं तो आपको कुछ नहीं करना सिर्फ अपने किचन में मौजूद कुछ साम्रगियों को अपने बाथटब के पानी में मिला दीजिए और बढिय़ा और पार्लर जैसे लग्जरी स्पा का आनंद लीजिए।

स्पा के लिए गुलाब, इलंग-इलंग, देवदार, कीनू, लैवेंडर,चमेली, अंगूर, चंदन, दालचीनी और पुदीनें की सोंधी सोंधी खुश्बू बहुत अच्छा काम करती है। तो आज अपने पाठको को बताते हैं कि कैसे आप अपने घर पर ही घर की साम्रगियों से आप खुद को एक बढिय़ा और खश्बूदार स्पा दे सकती हैं। जिससे न आपका समय खर्च होगा और न ही आपका पर्स हल्का होगा।

एपसॉम नमक स्पा

एपसॉम नमक नहाने के पानी में डालिये ये बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही स्ट्रेस को दूर करता है। तनाव को कम करने के लिए पानी में लैवेंडर, चमेली, और देवदार जैसे सुंगधित तेल का उपयोग करें या अंगूर, नारंगी, नींबू भी पानी में मिला सकते हैं। इस तरह बॉडी स्पा के लिए प्रॉडक्ट तैयार करें, तीन कप सादा नमक, दो कप एपसॉम नमक और सी सॉल्ट (समुद्री नमक) मिलाकर दो चम्मच तेल (जैतून, नारियल)1/2 कप बेकिंग सोडा। इन सबको मिलाकर पानी में मिला दें। और बाथटब का मजा लें।

* मॉश्चराइजर के द्वारा बॉडी स्पा

मॉश्चराइजर के लिए बॉडी स्पा के दौरान बॉडी को मॉश्चराइजर करने के लिए आधा कप मिल्क पाउडर, आधा कप एप्सॉम नमक, अपने पसंदानुसार आधा कप कोई सुंगधित तेल और गुलाब के पत्ते। इन सबको एक साथ नहानें के पानी में डालें और एक खुश्बूदार सुंगधित बॉडी स्पा का मजा लीजिए।

* बबल बाथ के अनुसार बॉडी स्पा

बबल बाथ के लिए एक कप साफ कैसाइल साबुन दो तिहाई लिक्विड वेजिटेबल ग्लिसिरीन, आधा कप पानी और तीन चौथाई ड्रॉप आवश्यक तेल के डाल दे। इन सबको पानी में एक के बाद एक करके मिलाएं। अब इन सभी मिश्रण को एक जार में भरकर रख दे। जब कभी स्ट्रेस हो तो इस मिश्रण को पानी में मिलाकर नहा लें।

Back to top button