उत्तर प्रदेश

गोरखपुर : योग दिवस पर जिले में रही योग की धूम, बच्चों ने भी दिखाई प्रतिभा

गोरखपुर। योग दिवस पर आज जिले में योग के प्रति लोगों ने खूब उत्साह दिखाया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में शहरवासियों ने जमकर हिस्सा लिया। वहीं कोरोना महामारी से बचाव को देखते हुए ज्यादातर लोगों ने अपने- अपने घरों में ही योगाभ्यास किया।सोमवार की भोर से ही लोग अपने आसपास के पार्कों व आयोजनस्थलों पर पहुंचना शुरू कर दिए। महिलाएं बुजुर्गों के अलावा बच्चों ने भी माहौल को योगमय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शहर के हर छोटे- बड़े पार्कों, मैरेज हाल व कॉलोनियों में योग के प्रति लोगों में उत्साह दिखा।वहीं व्ही पार्क में पंतजलि समिति के लोगों ने योगाभ्यास किया।

योग दिवस के अवसर पर गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला ने अपने दिल्ली आवास पर योग किया एवं आमजन से भी योग करने की अपील की।सांसद पूर्वांचल विकास द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।सांसद ने कहा कि आज पूरा विश्व योगमय है। योग के मह्त्व को समझ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज योग ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।योग शरीर को स्वस्थ्य रखने का सबसे उत्तम व सरल तरीका है। योग को जीवन का हिस्सा बना हम अपने शरीर को निरोग रख सकते हैं ।कई बिमारियों को दूर रख सकते हैं।सांसद ने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग की बहुत बड़ी भूमिका है।प्राणायाम,अनुलोम विलोम से श्वशन तन्त्र मजबूत होता है ।फेफड़े मजबूत है।इसी प्रकार शरीर के प्रत्येक अंग को मजबूत रखने के लिए भिन्न भिन्न योगासन है। आज योग इम्युनिटी बूस्टर के रूप में जन जन में लोकप्रिय हो रहा है।

अभिभावक खुद भी योग करें और बच्चों को भी योग के लिए प्रेरित करें। योग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बहुत बड़ा अस्त्र हैं। सांसद ने कहा कि योग रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल ठीक करने, मनोबल बढ़ाने, मरीजों का अकेलापन, अवसाद, तनाव, चिंता, बैचेनी और नकारात्मक भाव समाप्त करने में मदद करता है।

Back to top button