गैजेट ज्ञान

गूगल पर खत्म होगा एक क्लिक लॉगिन सिस्टम, आज एक्टीवेट हो जाएगा टू-स्टेप वेरिफिकेशन

नई दिल्ली (ईएमएस)। डिजिटल युग में गूगल सर्च इंजन या अन्य हेल्पिंग टूल नहीं रह गया है, बल्कि यह जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। गूगल अकाउंट केवल एक अकाउंट न होकर हम सभी की वर्चुअल जानकारी की कुंजी है। इसलिए इसका सुरक्षित होना बहुत जरूरी है। गूगल अकाउंट पर जल्द ही एक क्लिक लॉगिन सिस्टम खत्म हो जाएगा। अपना खाता लॉग-इन करने के लिए आपको अपना अकाउंट अपडेट करना होगा। हम खुद तो गूगल अकाउंट को पासवर्ड के साथ सिक्योर रखते ही हैं, साथ ही गूगल भी समय-समय पर खुद को अपडेट करते हुए सिक्योर करता रहता है। गूगल एक बार फिर से अपनेआप को अपडेट करने जा रहा है। गूगल 9 नवंबर को खुद को अपडेट करने जा रहा है। अब आपको एक बड़ा सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। गूगल अकाउंट का टू-स्टेप वेरिफिकेशन खुद ही एक्टिवेट हो जाएगा।

आपको इस अपडेशन की जानकारी मिल जाएगी। अपने गूगल अकाउंट को अपडेट करने के लिए आपको अपना अकाउंट अपडेट करना होगा। गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आपको गूगल के टू-स्टेप वेरिफिकेशन से काफी फायदा मिल सकता है। इसके लिए आपको सेक्यूरिटी चेकअप टूल से अपने अकाउंट को चेक करते रहना चाहिए। एक बार जब आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन कर लेते हैं, तो आप जब किसी नए डिवाइस में साइन-इन करते हैं, तो आपको अलर्ट मिलेगा। अगर कोई दूसरा आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ करेगा तो आपको फौरन इसकी जानकारी मिल जाएगी। गूगल ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा कि सन 2021 के आखिरी तक कंपनी ने 15 करोड़ गूगल यूजर्स के लिए 2-स्टेप वेरीफिकेशन को ऑटो-इनरोल कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही 20 लाख से ज्यादा यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए भी टू-स्टेप वेरिफिकेशन लागू हो जाएगा। अगर आप कभी पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो गूगल आपको एड्रेस बार में वॉर्निंग देकर बता देगा कि यह डिवाइस आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। गूगल ने नाबालिगों की सुरक्षा के लिए एक नया टूल लॉन्च किया है, जिसमें माता-पिता/अभिभावकों और लीगल प्रतिनिधियों के अनुरोध पर नाबालिगों की इमेज को कंपनी अपने सर्च रिजल्ट्स से हटा देती है। गूगल ने कहा कि वह 18 साल से कम उम्र के किसी भी किशोर की इमेज को अपने सर्च रिजल्ट्स से हटा देगी। इसके लिए किशोर, उनके माता-पिता या अभिभावक को गूगल से अनुरोध करना होगा।

Back to top button