देश

गुजरात से भायनक खबर: ब्लैक, वाइट और येलो फंगस के बाद मिला नया संक्रमण, जानें कारण

अहमदाबाद :  ब्लैक फंगस, वाइट फंगस और येलो फंगस के बाद गुजरात में एक नए किस्म का संक्रमण का मामला सामने आया है। राज्य के वडोदरा में कोरोना रोगियों के साथ ही इस रोग से उबर चुके लोगों में ऐस्पर्जलोसिस (Aspergillosis) फंगस इंफेक्शन के मामले सामने आए हैं। ब्लैक फंगस या म्यूकोरमाइकोसिस के बढ़ते मामलों के बीच नया फंगस संक्रमण डॉक्टरों के लिए चुनौती के साथ ही रोगियों के लिए भी परेशानी का कारण बना हुआ है।

ब्लैक फंगस के 262 रोगियों का चल रहा इलाज
वडोदरा के दो सरकारी अस्पतालों में म्यूकोरमाइकोसिस के 262 रोगियों का इलाज चल रहा है। इनमें से एक अस्पताल में पिछले एक सप्ताह के दौरान आठ लोगों में ऐस्पर्जलोसिस (Aspergillosis) संक्रमण पाया गया है। इस फंगल इन्फेक्शन के बढ़ते मामलों के पीछे कोविड रोगियों के इलाज में बढ़ते स्टेरॉयड्स के साथ ही ऑक्सिजन सप्लाई को हाइड्रेट करने के लिए नॉन स्टराइल वॉटर का यूज भी बताया जा रहा है। इस अस्पताल में ही मल्टी ड्रग्स रेजिस्टेंस यीस्ट इंफेक्शन कैंडिडा ऑरिस के 13 मामले सामने आए हैं।

पहली बार साइनस ऐस्पर्जलोसिस रेयर केस

मीडिया  से बातचीत में शहर के कोविड-19 के सलाहकार डॉ. शीतल मिस्त्री के अनुसार कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में पल्मोनरी ऐस्पर्जलोसिस के मामले तो अक्सर देखने में आते थे लेकिन पहली बार साइनस ऐस्पर्जलोसिस का केस रेयर है। यह संक्रमण ऐसे लोगों में देखने को मिल रहा है जो कोरोना संक्रमित हैं या जो इस संक्रमण से उबर चुके हैं। हालांकि, यह ब्लैक फंगस जैसा तेजी से नहीं फैलता हैं लेकिन यह आक्रामक प्रकृति का होता है।

मामले घटे तो 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू में ढील
गुजरात में कोरोना वायरस के मामलों में काफी गिरावट के मद्देनजर राज्य सरकार ने 36 शहरों में रात के कर्फ्यू में एक घंटे तक की रियायत देने का बुधवार को फैसला किया जबकि दिन के वक्त लगाई गईं पाबंदियां ज्यों की त्यों लागू रहेंगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गांधीनगर में कैबिनेट की बैठक के बाद कर्फ्यू के संशोधित समय के संबंध में घोषणा की। राज्य में 30 अप्रैल को सबसे ज्यादा करीब 14,600 नए मामले आए थे जबकि वर्तमान में लगभग 3,200 मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं।

तीसरी लहर को लेकर कार्ययोजना की घोषणा जल्द

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका से सतर्क है और इससे निपटने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना की घोषणा जल्द ही की जाएगी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को गुजरात में कोरोना वायरस के 3,255 नए मामले आए थे और 44 मरीजों की मौत हुई थी जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 7,94,912 हो गई और मरने वालों की संख्या 9,665 हो गई।

Back to top button