सेहत

गिनती के लोग ही जानते दिमाग से जुड़ी ये महत्वपूर्ण और मजेदार बातें

दिमाग के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इंसान का दिमाग किसी ब्रह्माण्ड से कम नहीं है। दिमाग के बारे में कहा जाता है कि इंसान का दिमाग किसी सुपरकंप्यूटर से कहीं ज्यादा तेज होता है। हालाँकि लोग अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल कर ही नहीं पाते हैं। एक वैज्ञानिक भी अपने दिमाग का केवल 15-20 प्रतिशत इस्तेमाल कर पाता है। एक साधारण इंसान की बात करें तो एक साधारण इंसान अपने दिमाग का 7-8 प्रतिशत ही इस्तेमाल कर पाता है। अगर सोचिये अगर कोई इंसान अपने दिमाग का 100 प्रतिशत इस्तेमाल करने लगे तो क्या होगा।

अगर आप फिल्मों के शौक़ीन होंगे तो और हॉलीवुड फ़िल्में देखते होंगे तो आपको पता होगा कि कुछ साल पहले दिमाग की ताकत के ऊपर लूसी नाम की एक फिल्म आई थी। इसमें अभिनेत्री कोई ऐसा पदार्थ खा लेती है, जिससे उसका दिमाग धीरे-धीरे बहुत तेज होने लगता है और वह अपने दिमाग का इस्तेमाल पहले की तुलना में निरंतर ज्यादा करने लगती है। एक समय ऐसा भी आता है जब वह अपने दिमाग का 100 प्रतिशत इस्तेमाल करने लगती है। दिमाग का 60-70 प्रतिशत इस्तेमाल करने के बाद ही वह चीजों को नियंत्रित करने लगती है।

दिमाग है शरीर का सबसे जटिल अंग:

ऐसी ही मानव मस्तिष्क के बारे में बहुत ऐसी चीजें हैं, जिनके बारे में कई लोग जानते ही नहीं है। आज हम आपको दिमाग से जजुड़ी कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण और मजेदार बातें बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको पहले से पता होगी। मष्तिष्क हमेशा से मनुष्य के लिए बहुत जटिल अंग रहा है जो हर बार हैरान करता है। आइये आज जानते हैं मष्तिष्क से जुडी कुछ खास बातें।

मस्तिष्क से जुड़ी कुछ खास बातें:

*- आपकी जानकारी के लिए बता दें एक वयस्क मस्तिष्क का वजन लगभग 3 पाउंड के करीब होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुरे शरीर के वजन का मात्र 2 फीसदी ही होता है, लेकिन यह शरीर की कुल उर्जा और ऑक्सीजन का 20 प्रतिशत हिस्सा खपत करता है। शरीर में सबसे ज्यादा उर्जा खपत करने वाला अंग दिमाग ही है।

*- पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने से ग्रे वाला हिस्सा सिकुड़ने लगता है। इस वजह से इंसान आसानी से सोचने का काम नहीं कर पाता है।

*- मनुष्य अपने दिमाग का केवल 20 प्रतिशत ही इस्तेमाल कर पाता है।

*- इंसान के मस्तिष्क का विकास 40 साल की उम्र तक लगातार होता रहता है। इस उम्र के बाद दिमाग का विकास स्थिर हो जाता है।

*- यह जानकर यक़ीनन आप हैरान हो जायेंगे कि जब कोई इंसान सोकर जगता है तो उस समय उसके दिमाग में बहुत ज्यादा उर्जा रहती है। जागने के बाद दिमाग में इतनी उर्जा रहती है कि उससे आसानी से एक छोटा बल्ब जलाया जा सकता है।

*- किसी भी इंसान के दिमाग में सबसे ज्यादा नकारात्मक विचार आते हैं। इंसान के दिमाग में एक दिन में लगभग 70000 विचार आते हैं, जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत विचार नकारात्मक होते हैं।

Back to top button