देश

गांव वालों को वैक्सीन लगाने के लिए उबड-खाबड रास्तों पर 10 किमी पैदल गई टीम, देखें VIDEO

कोलकाता : दूरदराज के इलाकों में वैक्सीनेशन में किस तरह की दिक्कतें आ रही हैं, यह पश्चिम बंगाल के एक वीडियो से साफ पता चल जाता है। ये वीडियो अलीपुरद्वार जिले का है। यहां वैक्सीन लगाने वाली टीम को जंगलों, पहाड़ों और पथरीले रास्तों से होते हुए 10 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ी। इसके बाद वे अदमा नाम के गांव में पहुंचे। यह वीडियो रविवार को सामने आया है।

हेल्थ वर्कर्स की टीम ने गांव में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया। इस टीम के साथ DM सुरेंद्र कुमार मीणा भी गए थे। इस टीम में करीब 10 लोग थे। इनमें एक सुरक्षाकर्मी और एक महिला स्टाफ भी शामिल था। इनके हाथ में वैक्सीन और बाकी सामान है। DM खुद हाथ में छड़ी लेकर पथरीला रास्ता पार करते नजर आए।

गांव में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया गया।

आंध्र प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन
आंध्र प्रदेश में रविवार को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाकर 12.56 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया। राज्य के अधिकारियों का मानना है कि यह किसी एक राज्य में एक दिन में लगे टीकों की सबसे बड़ी संख्या हो सकती है। इसी के साथ राज्य ने एक करोड़ से ज्यादा लोगों को पहला डोज लगाने की उपलब्धि भी हासिल कर ली। अब तक यहां 1.10 करोड़ लोगों को पहला और 27.29 लाख को दूसरा टीका लग चुका है।

हरियाणा में सोमवार से मेगा वैक्सीनेशन
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि प्रदेश में सोमवार से मेगा वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इस दौरान एक दिन में 2.5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि अब तक हम राज्य में 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं।

ओडिशा ने एक दिन में 3 लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा
ओडिशा सरकार ने रविवार को सभी जिलों को इस तरह तैयारी करने के लिए कहा है कि प्रदेश में सोमवार से हर दिन 3 लाख लोगों को टीका लगाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग ने डिस्ट्रिक्ट और म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन अथॉरिटीज को इस बारे में पत्र लिखा है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके महापात्र ने लिखा है कि हर जिले को भी वैक्सीनेशन का एक टारगेट दिया गया है। यह हासिल किया जाता है, तो राज्य को एक दिन में तीन लाख लोगों को कवर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि इसी हिसाब से अपनी योजना बनाएं। राज्य में 16 जनवरी से अब तक 96.77 लाख से ज्यादा डोज लगाए जा चुके हैं। 17 लाख से ज्यादा लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं।

Back to top button