/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> गंजे सिर पर एक हफ्ते में बाल उगाएं ये दाने, ये है प्रयोग करने का सही तरीका – JanMan tv
सेहत

गंजे सिर पर एक हफ्ते में बाल उगाएं ये दाने, ये है प्रयोग करने का सही तरीका

भारतीय रसोई में मेथी का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं औषधीए गुणों से भरपूर होने के कारण मेथी बीमारियों व ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, मेथी बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सही इस्तेमाल सफेद बालों से लेकर गंजेपन तक की परेशानी से निजात दिलाता है।

बालों के लिए बैस्ट है मेथी : एसिड, प्रोटीन व औषधीए गुणों से भरपूर मेथी बालों को पोषण देती है, जिससे वह स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं। साथ ही मेथी हेयर मास्क लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। बालों को बनाएं स्वस्थ व मजबूत : बालों को मजबूत व स्वस्थ बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार मेथी के पानी से बाल धोएं। इसके लिए मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह उसका इस्तेमाल बाल धोने के लिए करें।

 

बालों का झड़ना करे बंद : 2 बड़े चम्मच भिगी हुई मेथी में करी पत्ते डालकर ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। इस पेस्ट को लगातार 7 दिनों तक सिर पर लगाए बाल उग आएंगे।

गंजेपन से पाएं निजात : महिलाओं और पुरूषों में पाई जाने वाली गंजेपन की शिकायत उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 7 बार मेथी के चूर्ण का लेप लगाएं। इससे आपको 7 दिन में ही फर्क दिखने लगेगा। डैंड्रफ को कहें बाय-बाय : 1 कप मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे पीसकर इसमें 1 टेबलस्पून नींबू रस और 2 टेबलस्पून दही मिलाएं। इस मास्क को बालों में 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रेफ की समस्या दूर हो जाएगाी।  

Back to top button