सेहत

ख्वाहिश है लंबे बालों की तो ये तेल लगाकर जरूर देखें, मिलेगा फायदा

हर लड़की की कोशिश यही होती है कि उसके लंबे बाल हो लेकिन कैसे लंबे बाल करे ये सवाल मन में आता है हम आपको कुछ ऐसे तेल के बारे में बताने वाले है । वैसे कुछ महिलाएं यह भी सोचती है की बालों में तेल लगाना जरुरी क्यों होता है तो इसका जवाब यह होता है की जिस तरह आपके शरीर में विकास के लिए आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की जरुरत होती है, वैसे ही बालों की मजबूती को बनाएं रखने के लिए बालों को भी पोषण की जरुरत होती है और बालों में तेल लगाने से बालों को जड़ से पोषण मिलता है, जिसके कारण बालों की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है, और साथ ही बालों की लम्बाई भी बढ़ाई जा सकती है।

लम्बे बालों के लिए करें इन तेलों का इस्तेमाल

बालों की लम्बाई को बढ़ाने के लिए आपको ऐसे तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमे केमिकल की मात्रा अधिक न हो और उससे आपके बालों को बेहतर तरीके से पोषण मिले जिससे आपके बालों को लम्बा होने में मदद मिल सके तो आइये जानते है की बालों को लम्बा करने के लिए आप कौन कौन से तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

नारियल का तेल है बालों के लिए फायदेमंद

नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को जड़ से पोषण देते हैं, इसे लगाने से आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ, उनके झड़ने की समस्या का भी समाधान किया जाता है। जिससे आपके बालों की लम्बाई भी बढ़ती है हफ्ते में दो से तीन बार बालों के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल करने से आपको इसका फायदा तेजी से मिलता है।

जैतून का तेल है बालों के लिए जादू

ओलिव ऑयल के नाम से भी जैतून के तेल को जाना जाता है यह खाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और जितना फायदा इसे खाने से आपको होता है उससे ज्यादा फायदा आपको इसे बालों के लिए इस्तेमाल करने से होता है इससे बालों की सुंदरता को बढ़ाने के साथ बालों के झड़ने की समस्या और डैंड्रफ का भी समाधान होता है और यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार इसे बालों में लगाते हैं तो इससे बालों की लम्बाई को भी बढ़ाया जा सकता है।

बादाम का तेल करें बालों के लिए इस्तेमाल

विटामिन ए, डी, और मिनरल्स से भरपूर बादाम के तेल का इस्तेमाल बालों के लिए करने से बालों को भरपूर पोषण मिलता है जिससे आपके बालों को घना, चमकदार, और लम्बा बनाने में मदद मिलती है साथ ही इससे आपके बालों की जड़े मजबूत होती है और जड़ से आपके नए बाल उगाने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है।

सरसों के तेल

ओमेगा 3, और 6 से भरपूर सरसों का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जब भी आपने बालों को धोना हो उससे दो ये तीन घंटे पहले सरसों के तेल से अच्छे से अपने बालों की मसाज करें और उसके बाद बालों को अच्छे से धो दें, इससे भी आपके बालों को पोषण मिलता है, और बालों को घना और लम्बा बनाने में फायदा होता है।

तिल का तेल भी है बालों के लिए वरदान

रात को सोने से पहले बालों में अच्छे से तिल के तेल की मसाज करें और सुबह उठकर अच्छे से अपने बालों को धो लें तिल के तेल में मौजूद विटामिन बी और ए साथ ही प्रोटीन आपके बालों को भरपूर पोषण देते हैं जिनसे उनकी चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है साथ ही बाल भी धीरे धीरे लम्बे होने लगते है

Back to top button