उत्तर प्रदेश

खेत मे मिट्टी खुदाई में प्राचीन काल की मूर्ति निकली, लोग करने लगे पूजा अर्चना

फिर निराशा लगी हाथ, तहसीलदार महसी ले गए मूर्ति कोषागार

कहा कि पुरातत्व विभाग को जाँच के लिए भेजा जाएगा लखनऊ

कैसरगंज/बहराइच l विकास खण्ड़ फखरपुर के ग्राम सभा भदवानी गांव से एक कि0 मी0 उत्तर भीखा दास बाबा कुटी पर हजारों साल पुरानी पाषाण कालीन मूर्ति निकली है। जो लोगों का आस्था का केन्द्र बन गई है।

भदवानी में भीखा शाह मज़ार है उसी के पीछे बड़कन्ने अंसारी पुत्र आलमगीर निवासी नंदवल के खेत में मिट्टी खुदाई के दौरान एक प्राचीन काल की मूर्ति निकली है जो लोगों के आस्था का केन्द्र बना हुआ है। नत्थूपुर निवासी नरायन वर्मा ने बताया कि हम सुबह खेत देखने आए थे तो देखा कि भीखा शाह की मज़ार के बगल में नंदवल निवासी बड़कन्ने के खेत में अपनी जरूरत के लिये मिट्टी की खुदाई कर रहे थे तो ट्रैक्टर में मूर्ति फस गई। हम लोगों ने मूर्ति को साफ किया तो मूर्ति हजारों साल पुरानी लग रही थी।

हालांकि लोग ये नहीं पहचान पा रहे हैं कि मूर्ति किस देवी देवता की है, लोग अंदाजा लगा रहे हैं कि मूर्ति किसी देवी की है और उसकी सवारी गधे की है, लोग पूजा अर्चना करने लगे। सूचना पाकर प्रभारी निरीक्षक बौंडी मनोज कुमार राय व तहसीलदार महसी राजेश कुमार वर्मा साथ मौके पर पहुंचे। तहसीलदार महसी राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि मूर्ति कलाकृति जैसी दिख रही है, इसको कोषागार में जमा किया जाएगा व पुरातत्व विभाग लखनऊ को जाँच के लिए भेजा जाएगा, जिससे लोगों को निराश होना पड़ा। इस मौके पर प्रधान प्रतिनिधि भदवानी मैन कुमार सिंह , प्रधान ढखेरवा जगदम्बा वर्मा,जिला पंचायत सदस्य ओमकारनाथ चौरसिया,आदि हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Back to top button