सेहत

खा-खा कर कम करें मोटापा, एक महीने में हो जाएंगे स्लिम-ट्रिम

आजकल खानपान में खराबी की वजह से हम लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित होता जा रहा है. हम अपने आसपास बहुत से ऐसे लोगों को रोजाना देखते हैं जिनका पेट निकला हुआ होता है. ऐसे लोग बहुत अजीब लगते हैं .अगर आपके आसपास या स्वयं भी ऐसी परेशानी है तो आज हम कुछ ऐसे रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं.

पेट निकलने का मुख्य कारण-

ऑफिस या घर में घंटों तक बैठे रहना,व्यायाम नही करना,खानपान में ज्यादा वसा युक्त चीजों का सेवन करना.इसके साथ ही आपकी पाचन शक्ति का कमजोर होना.फास्टफूड का ज्यादा इस्तेमाल करना आदि कारणों से पेट में चर्बी जमा होकर पेट निकल जाता है.

1 .नियमित रूप से रोजाना आनानस के जूस का सेवन करने से पेट की चर्बी कुछ ही दिनों में ख़त्म होकर आपका शरीर स्लिम हो जाता है.

2 .पेट की चर्बी कम करने के लिए चीकू भी फायदेमंद होता है.इसलिए मौसम के अनुसार इसका सेवन करना चाहिए.

3 .शरीर को स्लिम बनाने और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में गिलोय भी अहम् भूमिका निभाता है.इसके लिए नीम के पेड़ पर लगा हुआ गिलोय का इस्तेमाल करना चाहिए.

लगभग 6 सेंटीमीटर गिलोय की डाल को कूटकर रात को 2 कप पानी में भिगोकर रख दें.सुबह इसे उबालकर पानी एक पक बच जाए तो छानकर सुबह खाली पेट सेवन कर्ण.इस तरह नियमित सेवन करने से पेट साफ होकर पेट की चर्बी कम होती है और शरीर स्लिम हो जाता है.साथ ही इसमें नीम का अंश होने से चेहरे और स्किन पर होने वाले दाग धब्बों को भी ख़त्म करता है.

 

Back to top button