ख़बरसेहत

खरीदने जा रहीं हैं ब्रा, ऐसे करें परफेक्ट साइज की शॉपिंग

हम अपने इस लेख के द्वारा आपको आपके ब्रा की साइज नापने के सही तरीके बता रहे हैं। स्तन के साइज की माप तथा ब्रा का कप साइज जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज-कल बाजार अलग-अलग स्टाइल और अलग-अलग कंपनियों के उत्पादों से भरे पड़े हैं। सभी के नंबर या साइज का माप भी अलग-अलग है। सही माप की ब्रा का कप साइज आपके स्तनों को सुंदर और सुडौल दिखने के लिए जरूरी  है। अलग-अलग स्टाइल की ब्रा पहन कर देखने से आपको खुद ही महसूस हो जाएगा कि कौन सी ब्रा सबसे अच्छी तरह आपके ब्रेस्ट साइज के हिसाब से फिट हो रही है। साथ ही कौन सी ब्रा आपके कपड़े के अंदर सबसे अच्छी दिख रही है। यदि आप अपनी ब्रा का साइज घर से लेकर जायेंगी जो सही नाप लेने में आपको काफी सहूलियत होगी।

bra shopping

अच्छी ब्रांडेड शॉप में जायें– यदि आप ब्रा खरीदने जा रही हैं तो ब्रा खरीदने से पहले आपको यह जानना काफी जरूरी है कि वो शॉप कैसी है, वहां का मटेरियल कैसा है। आप जब भी ब्रा खरीदें ब्रांडेड कंपनी से लें, जहां सभी प्रकार के साइज की ब्रा मिलती है। जहां ब्रा और पैंटी बेचने के एक अलग डिपार्टमेंट होता है। इस डिपार्टमेंट में ब्रा की सही फिटिंग करने का कोई शुल्क नहीं लगता और कपड़े की क्वालिटी भी सही होती है।

फिटिंग और सही साइज- सही फिटिंग की ब्रा का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह स्तन पर अनावश्यक दवाब न डाल रही हो। ब्रा आरामदायक, स्तनों को नीचे से सहारा देने वाली, कप्स स्तनों पर बिल्कुल फिट आने वाले तथा उन्हें प्राकृतिक आकार देने वाली हों। पहनते समय पीछे के हुक सही तरह से लग रहे हैं या नहीं। पीछे की पट्टियों से किसी भी प्रकार का कसाव तो नहीं आ रहा है।

Brassiere

बैंड की सही जांच- ज्यादातर महिलायें हड़बड़ी में ब्रा की फिटिंग और उसका सही नाप तो देख लेती हैं पर क्या कभी उसमें लगे बैंड की ओर ध्यान देती हैं, जो कि कप के आकार को सपोर्ट देने में 90% काम करता है। अगर बैंड ढीला हुआ तो आपके स्तन में कोई फिटिंग नहीं होगी। स्तन झूलते हुये दिखेंगे इसलिये ब्रा खरीदते समय इसका भी ध्यान दें।

Brassiere1

underwired ब्रा-  इसमें कोई शक नहीं underwired ब्रा कोमलता और आरामदायक के साथ प्रदान करता है शरीर में एक अच्छी फिटिंग। ये स्तनों में कसाव को बनाये रखता है।

unwired bra

सही लुक-  ब्रा का सही नाप छिपी हुई सुदंरता में निखार प्रदान करता है। इसलिये महिलाएं अगर किशोरावस्था से ही उचित आकार का ब्रा पहनने लगे तो उनके स्तन की सुंदरता लंबे समय तक बरकरार रहती है। उनमें अपने स्तन को लेकर हीन भावना नहीं आती है। सही आकार की ब्रा आपको एक अच्छा लुक प्रदान करने के साथ सेक्सी भी बनाती है।

3 (1)

स्पोर्ट्स ब्रा से बचें – स्पोर्ट्स ब्रा का चयन वो लोग करते हैं जो गेम्स खेलते हैं या फिर योगा करते हैं। उस समय ही इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन किसी साधारण प्रयोजनों के लिये इसका उपयोग नहीं करना चाहिये।

2 (1)

पुश अप ब्रा– इस ब्रा को नियमित रूप से पहनना चाहिय़े। इसके पहनने से अविकसित या अर्द्धविकसित स्तन विकसित, अति विकसित स्तन छोटे तथा सामान्य स्तन भी आकर्षक दिख सकते हैं। यह आकार को भी सही रूप प्रदान करता है, जिससे इनमें एक अच्छा कसाव भी नजर आता है।

1 (2)

ब्रा को सुरक्षित रखने के तरीके- आज हम आपको ब्रा को सुरक्षित रखने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें घर पर अपनाने के बाद आप अपने ब्रा को काफी दिनों तक पहन सकेंगी।

bra tips

सावधानियां-

  • वैसे तो ब्रा को रोज नहीं धोना चाहिये और इसे हमेशा सिंक में ही धोना चाहिये।
  • अगर आप सिंक के बजाये वाशिंग मशीन से धो रहे हैं तो नाजुक कपड़ों की धुलाई वाली सेटिंग चुनें।
  • ब्रा को ड्रायर में ना सुखायें क्योंकि ड्रायर की हीट से और उसमें घूमने से ब्रा जैसे नाजुक कपड़े को नुकसान पहुंच सकता है।
  • रस्सी पर टांगने या खींचने से ब्रा का मूल आकार खराब हो सकता है।

हमारे शरीर में परिवर्तन होते रहते है कभी मोटा होना,पतला होना,गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान स्तनों के आकार में भी बदलाव आ जाता है। इसके आधार पर हमें अपने ब्रा भी बदलते रहना चाहिये।

Back to top button