खेलजरा हट के

क्रिकेट में ये ऐतिहासिक कारनामा हुआ 112 साल बाद, अद्भुत रिकॉर्ड बनाए पाकिस्तानी तेज गेंदबाज

पाकिस्तान ने सोमवार को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जिम्बाब्वे को पारी और 147 रन से हराकर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया. इस बीच 21 साल के शाहीन शाह अफरीदी और 34 साल के स्पिनर नौमान अली ने मैच के दौरान इतिहास रच दिया है.

112 साल पुराना इतिहास दोहराया गया
पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में शाहीन शाह अफरीदी और नोमान अली ने मिलकर पूरे 10 विकेट लिए बाएं हाथ के इन दोनों गेंदबाजों ने 5-5 विकेट झटके और इसके साथ ही एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड का हिस्सा बन गए। टेस्ट क्रिकेट में ये सिर्फ दूसरा मौका है, जब एक पारी में बाएं हाथ के दो गेंदबाजों ने 5-5 विकेट झटके हों. 112 साल पहले 1909 में बना था। 1909 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में इंग्लैंड के जॉर्ज हर्स्ट और कॉलिन ब्लाइथ ने 5-5 विकेट लिए थे। दोनों बाएं हाथ के गेंदबाज थे.

पाकिस्तान को चौथे दिन जीत के लिए केवल एक विकेट की जरूरत थी। शाहीन शाह अफरीदी ने दिन के पांचवें ओवर में ही ल्यूक जोंगवे (37) को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराकर जीत की औपचारिकता पूरी की.

हसन अली ने पहली पारी में पांच विकेट लिये थे. जिम्बाब्वे पहली पारी में केवल 132 रन बना पाया था और उसे फालोआन के लिये मजबूर होना पड़ा था. पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज आबिद अली के नाबाद 215 और अजहर अली के 126 रन की मदद से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 510 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. पाकिस्तान ने इसी मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मैच पारी और 116 रन से जीता था.

Back to top button