सेहत

क्यों खाई जाती है खाने के बाद सौंफ ? जानिए इसके 5 गुणकारी फायदे

खाना खाने के बाद अक्सर लोग सौंफ खाते हैं और ये ज्यादातर रेस्टोरेंट में दिखाई देती हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद सौंफ क्यों खाई जाती है ? दरअसल खाने के बाद सौंफ इसलिए खाई जाती है क्योंकि इसे खाने से आपकी पाचन क्रिया झट से काम करेगी और आपका खाना अच्छे से पच जाता है। इसमें अगर मिश्री और चीनी का मिश्रण हो तो और भी अच्छा है क्योंकि सौंफ और चीनी को एक साथ मिलाकर खाने से आपका पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगा और खाना बहुत अच्छे से डायजेस्ट हो सकता है। तो चलिए जानते है सौंफ खाने से और क्या क्या फायदे होते है।

1. बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा मे मिलाकर पीस लें। फिर इसे आप नियमित रूप से हर रात और दिन के खाने के बाद खाएं, ऐसा करने से आपका पाचनतंत्र दुरुस्त रहेगा और आपकी याद्दाश्त भी अच्छी रहेगी।

2. अगर किसी महिला को अनियमत पीरियड्स होते हैं और उसे असहनीय दर्द भी होता है तो वो हर दिन नियमित रूप से सौंफ खाएं। इसका परिणाम दो महीनों में ही पता चलने लगेगा।

3. हर दिन सौंफ खाने से आपके आंखो की रोशनी भी ठीक रहती है। अगर आप चाहें तो इसमें मिश्री भी मिला सकते हैं।

4. अगर किसी के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है तो उसे नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा-आधा चम्मच सौंफ जरूर चबाना चाहिए। ऐसा करने से मुंह से बदबू आऩा बंद हो जाती है और सांस की दुर्गंध भी खत्म हो जाती है।

5. हर दिन अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और त्वचा में भी चमक आती है।

Back to top button