सेहत

क्या स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट्स के ढीलेपन को बढ़ाती है ब्रा ?

यह बात उन महिलाओं के लिए राहत भरी है जो मां बनने जा रही हैं। स्तनपान से स्तनों का ढीलेपन का खतरा कम रहता हैं। यह गर्भावस्था के दौरान वजन अतिरिक्त बढ़ जाता है और 9 महीनों के समय में आपके स्तन लगातार बढ़ते जाते हैं। लेकिन बच्चे के जन्म के बाद यह नार्मल हो जाता है। गर्भावस्था के बाद वजन के अचानक कम होने से भी अक्सर स्तन ढीले हो जाते हैं।

आप इसे कम भी कर सकती हैं
एक अध्ययन से यह बात पता चली है कि जब महिलाएं ब्रा पहनना बंद कर दे, तो ऐसे में स्तनों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता। बल्कि आपको यह बात जान कर आश्चर्य होगा कि आपके ब्रा के आकार में और अच्छा सुधार होगा। हम इस बात को काफी अच्छे से जानते हैं कि हमारे स्तन पूरी तरह से कोशिकाओं से बना हुआ है। इसके अलावा हम स्तनों को किसी वजह से टोन नहीं कर सकते हैं। हालांकि स्तनों से जुडा व्यायाम कर हम उन्हें बेहतर आकार दें सकते हैं।

1 गर्भाव्स्था के नौ महीनों के दौरान आपका वजन और स्तन को ढीले होने से रोका जा सकता है।

2 एक स्वस्थ आहार पर टिके रहना। हम एक हेल्दी डाइट के गुणों को अनदेखा नहीं कर सकते और ना ही पानी पीने में किसी तरह की कंजुसी करें। पानी की कमी से होने वाले नुकसान का आपके चेहरे पर ही असर नहीं पड़ता बल्कि शरीर पर भी होने वाला प्रभाव दिखता है।

3 धूम्रपान छोड़ें क्योंकि इससे स्तन काफी जल्दी ढीले हो जाते हैं। धूम्रपान छोड़ने से आपके स्तन समय से पहले ही ढीले हो जाते हैं। तो फिर आप अपनी जिंदगी को खतरे में क्यों डाल रही हैं। इन बूरे प्रभावों को दूर कर अपने शरीर के आकार को बिगड़ने से रोके।

4 हम अपनी त्वचा का काफी ध्यान रखते हैं, इतना ही नहीं फैशन के मामले में भी हम हर समय अपडेट रहते हैं। गर्मियों में आप घर से बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन इस्तेमाल करना नहीं भूलती। लेकिन आपके स्तनों का क्या। लेकिन क्या आपको पता है कि सूर्य की धूप पडने से भी स्तनों पर काफी असर पड़ता है। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल आवश्य करें।

5 आपको सीने की एक्सरसाइज करने के लिए कुछ समय निकालना चाहिए। इसी के साथ आप एक पोषण भरी डाइट को भी फॉलो करें। अगर आप का वजन कम हो रहा हैं तो अपनी मांसपेशियों पर ध्यान देना ना भूलें।

फैसला क्या निकला
हम यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करते हैं कि हर समय ब्रा पहनना हमारे सेहत के लिए अच्छा है या नहीं। आपके स्तनों को भी खुली हवा की जरूरत होती हैं। यह सब आपके सुविधा के लिए बताया जा रहा है। कुछ महिलाओं को ब्रा के बिना थोड़ा सा असहज होती हैं। लेकिन यह बात ध्यान रखें कि यह आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। तो आज से ही यह बाते ध्यान में रख लें और ब्रा की जांच करें। जब आप अपने घर में आराम करते हैं तो ऐसे में आपके स्तनों को भी आराम की जरूरत होती हैं। जिसके लिए आपको ब्रा को उतारना होगा और ऊपर बताए हुए सुझावों का पालन करना ना भूलें। अपनी ब्रा का इस्तेमाल करना एकदम से बंद ना कर दें। बस एक छोटी सी बात को ध्यान में रखकर आप भी अपने स्तनों को आकार में ला सकती हैं और स्तनों को ढीला से रोक सकती हैं।

Back to top button