धर्म

क्या आपके हाथ में भी है पैसा बनाने वाली ये रेखा…

हिंदू धर्म के ज्योतिष शास्त्र में हस्तरेखा विज्ञान का बहुत खास महत्व है। कहा जाता है कि केवल हाथ की रेखाओं को देखकर व्यक्ति के व्यक्तित्व, चरित्र और आर्थिक स्थिति आदि के बारे में जाना जा सकता है। हस्तरेखा में रेखाओं पर तो गोर फरमाया ही गया है लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसमें कलाई की रेखाओं पर भी काफी ज़ोर दिया गया है। इसके अनुसार कलाई पर स्थित रेखाओं को मणिबंध रेखा कहा जाता है।

हस्तरेखा के मुताबिक मणिबंध रेखाओं का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कहा जाता है कि अगर मणिबंध से निकलने वाली रेखा हथेली के मध्य तक पहुंचे तो ये काफी शुभ होती है। ज्योतिष की मानें तो एेसे लोग अपने जीवन में काफी सुख प्राप्त करते हैं। इन्हें अचानक से बड़ी तादात में धन की प्राप्ति होती है और जो लोग शेयर बाज़ार से संबंध रखते हैं उन्हें भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं।

बहुत से लोगों के मणिबंध से निकलने वाली रेखा जीवन रेखा को स्पर्श करती है। इस स्थिति को धन-लाभ के लिहाज से अच्छा माना गया है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को विदेश से भी धन लाभ होने के आसार भी है। अगर मणिबंध से निकलने वाली रेखा हृदयरेखा को स्पर्श करे तो यह भी शुभ ही माना जाता है। माना जाता है ऐसे लोगों को साझेदारी में काम करना चाहिए। इससे बिज़नेस अच्छा चलता है और काफी धन लाभ होता है।

तो वहीं कुछ लोगों के मणिबंध से निकलने वाली रेखा सूर्य पर्वत (अनामिका उंगली का निचला हिस्सा) तक जाती है। हस्तरेखा विज्ञान में इस योग को अच्छा माना गया है। माना जाता है ऐसे लोग राजनीति में बहुत सफल होते हैं। इनकी संवाद क्षमता दूसरों के मुताबिक अधिक मज़बूत होती है। मणिबंध से निकलने वाली कोई रेखा गुरु पर्वत (तर्जनी उंगली का निचला हिस्सा) तक भी जाती है। ये भी कहा जाता है कि ऐसे लोगों को अपनी उम्र से अधिक वाले शख्स से प्रेम होता है।

Back to top button