जरा हट के

क्या आपकी हथेली पर हैं ये निशान? तुरंत करें चेक; रहस्य जान रह जाएंगे दंग

Palmistry: इंसान की हथेली में कई तरह की आड़ी, तिरछी और सीधी रेखाएँ होती हैं। सभी के हाथों की रेखाएं भी समान नहीं होतीं। मगर प्राचीन सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक हथेली में कुछ चिन्ह ऐसे होते हैं जो सिर्फ दुनिया के कुछ ही हाथों में पाये जाते हैं। हमें बस ध्यान से देखना होगा कि वो चिन्ह हमारे हाथ में है या नहीं। ऐसा ही एक चिन्ह है X का। जी हाँ अगर आपकी हथेली में इस जगह क्रॉस का चिन्ह है तो आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता।

अनुमान है कि दुनियाभर में केवल 3 फीसदी लोगों के हाथों में ये चिन्ह पाया जा सकता है। मॉस्को यूनिवर्सिटी में हथेली में ‘X’ रेखा पाए जाने की उत्पत्ति और इन रेखाओं के किस्मत से होने वाले संबंध को लेकर एक शोध की गयी थी। व्यक्ति और उनकी हथेली की रेखाओं के बीच होने वाले सम्बन्ध पर एक पेपर निकाला गया।

‘X’ निशान वाले लोग होते हैं लीडर

मॉस्को में हुई इस शोध में शोधकर्ताओं ने जीवित और मृत दोनों ही तरह के 2 मिलियन लोगों के बारे में जानकारी एकत्रित की। इनका शोध करने पर उन्होंने पाया कि जिनके हाथों में X रेखा थी वे कोई बड़े नेता, कोई लोकप्रिय व्यक्ति या ऐसे कोई व्यक्ति थे जिन्हें बड़े-बड़े कामों के लिए याद किया जाता है।

क्या है हाथों में ‘X’ का मतलब

जिन व्यक्तियों के केवल एक हाथ में ये चिन्ह होता है वे प्रतिष्ठा पाने वाले और सफलता उनके कदम चूमने वाली होती है। लेकिन जिन व्यक्तियों के दोनों हाथों में ये रेखाएं होती हैं वे बड़े काम करने वाले प्रसिद्ध व्यक्ति होते हैं. ये उन लोगों में से होते हैं जिन्हें मरने के बाद भी याद किया जाता है।

Back to top button