खेलजरा हट के

क्या आज आखिरी बार मैदान पर उतरेंगे धोनी द कैप्टन? कैप्टन कूल ने खुद दिए थे संकेत

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ फाइनल मुकाबला आखिरी हो सकता है। कुछ दिन पहले धोनी ने कहा था कि वो अगले सीजन किस भूमिका में नजर आएंगे ये उनको भी नहीं पता है। CSK को 9वीं बार फाइनल में पहुंचाने वाले कैप्टन कूल धोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ क्वालिफायर-1 में कमाल की बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 6 गेंद में 18 रन बनाए थे और चेन्नई को अपनी बल्लेबाजी के दम पर फाइनल में पहुंचाया था।

अगले साल IPL को लेकर मेगा ऑक्शन होने वाला है। मेगा ऑक्शन के लिए कौन सी टीम कितने खिलाड़ियों को रिटेन करेगी, इस बात पर अभी पर्दा डला हुआ है। ऐसे में धोनी चेन्नई की टीम का हिस्सा होंगे या नहीं ये बड़ा सवाल है और KKR के खिलाफ मुकाबला उनका आखिरी मैच भी हो सकता है।

धोनी ने खुद दिए थे संकेत
हाल ही में IPL 2021 के दौरान एमएस धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में टॉस के दौरान IPL में अपने भविष्य को लेकर एक बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि वो IPL के अगले सीजन एक खिलाड़ी के रूप में CSK का हिस्सा होंगे या नहीं इस बारे में उन्हें खुद पता नहीं है।

पूर्व भारतीय कप्तान के अनुसार- आप मुझे पीले रंग की जर्सी में देखेंगे, लेकिन क्या मैं चेन्नई के लिए खेलूंगा, मुझे नहीं पता। इसको लेकर काफी सारी अनिश्चितताएं हैं। इसका सीधा कारण है कि IPL में दो नई टीमें आ रही हैं। अभी किसी को भी रिटेंशन पॉलिसी के बारे में कुछ नहीं पता है। हमें ये भी नहीं पता है कि कितने विदेशी खिलाड़ी या कितने भारतीय खिलाड़ियों को टीम रिटेन कर सकती है। प्रत्येक खिलाड़ी की धनराशि (मनी कैप) कितनी होगी ये भी नहीं पता है। जब तक नियम नहीं बनते आप इस पर फैसला नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमें इसके लिए इंतजार करना होगा और उम्मीद करता हूं कि यह सभी के लिए यह अच्छा होगा।’

लंबे समय से आउट ऑफ टच है धोनी
पिछले 2 IPL सीजन से धोनी का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया है। धोनी ने IPL में आखिरी फिफ्टी 2019 के सीजन में लगाई थी। पिछले सीजन की बात करें तो उन्होंने 14 मैचों में 25 की औसत के साथ मात्र 200 रन बनाए थे। वहीं मौजूदा सत्र में उनके बल्ले से 16.29 की साधारण सी औसत के साथ सिर्फ 114 रन देखने को मिले हैं।

पिछले साल किया था संन्यास का ऐलान
भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में ICC के तीन बड़े खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त के मौके पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद धोनी सिर्फ IPL में खेल रहे हैं।

क्या फिर देखने को मिलेगा धोनी स्टाइल
यह बात सभी अच्छे से जानते हैं कि धोनी हमेशा से अपने शानदार फैसलों के लिए जाने जाते हैं। 2013-2014 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीरीज के बीच से ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। 2017 में भी उन्हें अचानक से वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ सभी को हैरानी में डाल दिया था। 2019 के एकदिवसीय वर्ल्ड कप के बाद उनके संन्यास की बातें चल रही थी, लेकिन उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से एक लंबा ब्रेक लिया और फिर अचानक से ही 15 अगस्त के मौके पर अपने संन्यास का ऐलान कर दिया।

इस बार IPL में भी धोनी का यही स्टाइल देखने को मिल सकता है। अब धोनी अगले साल खेलेंगे या नहीं इस पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इतना जरूर है कि चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी टीम इस बार उनके लिए जरूर टूर्नामेंट जीतने के लिए बेताब होगी।

Back to top button