ख़बरधर्म

खास संकेत देते हैं कौवे, जिसने पहचाना उसे मिला खजाना

ये बात तो हम सभी जानते हैं की हमारे हिन्दू धर्म में कई सारी बातें बताई गई हैं जिनका उल्लेख शास्त्रो में किया गया है। वहीं आपको बता दें की आए दिन हमारे साथ कुछ भी घटने से पहले कुदरत एक इशारा करती हैं जो कि हमारे लिए अच्छे भी होते हैं और बुरे भी। ठीक इसी प्रकार अगर हमें कभी कौवा दिखाई दे या उसकी आवाज सुनाई दे तो उसे अनदेखा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह एक प्रकार का शुभ-अशुभ संकेत होता हैं।

बस आपको पहचाना है कि क्या सही है और क्या गलत। बताते चलें की शास्त्रों में कौवे को यम का दूत बताया गया है। कहा जाता है की कौवा यमलोक में जाकर पृथ्वी वासियों के विषय में यमराज को सूचित करता है लेकिन वहीँ कुछ जानकारों के अनुसार कौवे को मनुष्यों का दूत बताया गया है। कहा जाता है की यमराज के साथ-साथ कौवा मनुष्यों को भी शुभ और अशुभ संकेत की सूचना पहले दे देते हैं।

वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कब और कैसे आप पहचान सकते हैं की कौवा आपको क्या संकेत दे रहा है। वैसे कहा तो ये भी जाता है की अगर कौवे का झुण्ड आकर आपके घर पर बैठता है और आपस में लड़नेें लगे तो समझिये की घर के मालिक के उपर विपत्ति आने वाली है।

1: सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर कभी दोपहर से पहले पेड़ पर बैठे कौवे का स्वर पूर्व या फिर उत्तर दिशा में सुनाई देता है तो आप समझ जाएं की आपका समय अच्छा गुजरने वाला है। वहीं ये भी बता दें की इसे पत्नी सुख का संकेत भी माना गया है।

2: इसके अलावा शास्त्रों में बताया गया है की अगर घर की छत पर आकर कौवा दक्षिण की तरफ मुंह करके बोले तो इसे अशुभ माना जाता है। क्योंकि ऐसा होने का मतलब होता है की उस घर के किसी सदस्य की मृत्यु होने वाली है।

3: आपको बता दें की अगर आप कहीं जा रहे हैं और इस दौरान कौवा किसी बर्तन में पानी पीते हुए नजर आ जाये तो यह समझ लीजियेगा की उस इंसान को धन लाभ होने वाला है और आप जिस काम से जा रहे हैं तो वह काम सफल हो जायेगा।

4: बताया जाता है की अगर कभी कोई कौवा रोटी या मांस का टुकड़ा लिए आपको नजर आ जाता है तो समझ जाएं की आपकी कोई बड़ी इच्छा पूरी होने वाली है़।

5: अगर आप सुबह कहीं जा रहे हैं और आपको कोई उड़ता हुआ कौवा आपके पांव के स्पर्श कर जाये तो समझ लें की ये बहुत बड़ा शुभ संकेत माना जाता है। क्योंकि इससे जीवन में उन्नति मिलती है।

 

 

Back to top button