ख़बरखेल

कोहली के लिए ‘वीगन’ डाइट ही सही, नॉन-वेज के बाद छोड़ा दूध-दही

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की फिटनेस की दुनिया कायल है. उनकी गिनती देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे फिट स्पोर्ट्सपर्सन में की जाती है. लेकिन इस फिटनेस के लिए कोहली ने काफी मेहनत की है, कई त्याग किए हैं. पहले तो कोहली ने नॉन-वेज खाना छोड़ा और अब खबर है कि वो दूध-दही को भी त्याग दिए हैं.

अब कोहली की डाइट है- वीगन. इसका मतलब ये कि आप शाकाहारी तो हैं, लेकिन इसमें पशुओं से मिलने वाले आहार जैसे कि दूध, दही, घी, मक्खन, छाछ, मलाई, पनीर और शहद को भी छोड़ना पड़ता है. वीगन आहार में विटामिन के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है. जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता. फाइबर युक्त आहार कम खाने के बाद भी आपके पेट को भरा महसूस कराता है. जिस वजह से ज्यादा खाना खाने की इच्छा नहीं होती.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक खिलाड़ियों द्वारा वीगन आहार इसलिए और अधिक अपनाया जा रहा है क्योंकि इस आहार की मदद से चोट से उभरने में अधिक समय नहीं लगता. चोट लगती है तो शरीर सूजन के जरिए रोगाणुओं के लिए प्रतिरोध उत्पन्न करता है, जिससे हमारे शरीर को नुकसान न पहुंचे.

वैसे विराट कोहली से पहले कई खिलाडी मांस, दूध और दही खाना चुके हैं. मशहूर टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने भी गर्भवती होने के बाद अपनी डाईट में बदलाव करते हुए वीगन आहार को अपना लिया.

 

Back to top button