/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> कोरोना: 1 मार्च से होने वाले टीकाकरण के दूसरे दौर के क्या हैं नियम? जानिए किन्हें मिलेगी टीके की खुराक – JanMan tv
देश

कोरोना: 1 मार्च से होने वाले टीकाकरण के दूसरे दौर के क्या हैं नियम? जानिए किन्हें मिलेगी टीके की खुराक

नई दिल्‍ली :  अगले महीने से कोरोना वायरस वैक्‍सीन आम जनता के लिए उपलब्‍ध हो जाएगी। देश में कोरोना वायरस के मामले इधर पिछले कुछ दिनों में फिर बढ़ने लगे हैं। कोरोना की सेकेंड वेव का खतरा देखते हुए 60 साल से ज्‍यादा उम्र वालों और को-मॉर्बिडिटीज वाले 45 साल से ज्‍यादा आयु वाले लोगों के टीकाकरण की कवायद शुरू होगी। बुधवार को केंद्र सरकार की तरफ से इस संबंध में घोषणा की गई है। अगले चरण में किस तरह टीकाकरण होगा, उसकी क्‍या व्‍यवस्‍था होगी, इससे जुड़े कुछ सवालों के जवाब आइए आपको बताते हैं।

  1. 1 मार्च से किन लोगों का टीकाकरण होगा?
    60 साल से ज्‍यादा उम्र वाला हर व्‍यक्ति टीकाकरण के योग्‍य होगा। इसके अलावा 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से ऐसी बीमारियां हैं जिनसे उन्‍हें कोविड-19 का ज्‍यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे। अभी केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन दी जा रही है।
  2. किन-किन बीमारियों वाले लोगों को टीका लगेगा?
    सरकार ने अभी तक बीमारियों की लिस्‍ट जारी नहीं की है। हालांकि अधिकारियों के अनुसार हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कैंसर के अलावा दिल, गुर्दे और फेफड़े से जुड़ी कुछ बीमारियों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।
  3. बीमारी है या नहीं, इसका वेरिफिकेशन कैसे होगा?
    टीकाकरण केंद्र पर को-मॉर्बिडिटीज वाले लोगों को एक सर्टिफिकेट दिखाना होगा। यह सर्टिफिकेट किसी रजिस्‍टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की तरफ से अटेस्‍ट किया होना चाहिए।
  4. टीकाकरण लाभार्थी का वेरिफिकेशन कैसे होगा?
    सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों की लिस्‍ट जारी की है। इसके अलावा मतदाता सूची से भी मिलान किया जाएगा। आप आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईटी, पैन कार्ड, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्‍युमेंट, MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड से खुद को वेरिफाई करा सकते हैं।
  5. सरकारी अस्‍पताल में टीकाकरण की कीमत क्‍या होगी?
    केंद्र सरकार के मुताबिक, करीब 10 हजार सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्‍सीन मुफ्त में दी जाएगी।
  6. प्राइवेट अस्‍पताल में टीका कितने में लगेगा?
    निजी अस्‍पतालों में टीका लगवाने के लिए कुछ फीस अदा करनी होगी। यह रकम कितनी होगी, सरकार ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है।
  7. क्‍या निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन की कीमत पर कोई लिमिट होगी?
    सरकार की तरफ से अभी तक ऐसा कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, हर डोज की अधिकतम कीमत 400 रुपये तय की जा सकती है।
  8. वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कहां होगा?
    Co-WIN ऐप को अबतक वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन का मुख्‍य जरिया बनाया गया था। हालांकि अब आम जनता के लिए टीकाकरण का रास्‍ता खुलने पर आरोग्‍य सेतु समेत कई अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्‍स का भी यूज किया जा सकता है।
  9. मैं योग्‍य हूं तो कैसे और कहां रजिस्‍टर करना होगा?
    रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस को लेकर सरकार ने अभी कोई घोषणा नहीं की है। एक-दो दिन में इसे लेकर डीटेल्‍स जारी कर दी जाएंगी।
  10. क्‍या सीधे जाकर टीका लगवा सकेंगे या अपॉइंटमेंट लेना होगा?
    रजिस्‍टर करा चुके लोग सीधे सेंटर जा सकेंगे, ऐसा अधिकारी कह रहे हैं।
  11. कौन सी वैक्‍सीन लगवाऊं, इसकी चॉइस मिलेगी?
    अभी तक इसपर कुछ साफ नहीं है। भारत में दो वैक्‍सीन को अप्रूवल मिला है। पहली ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की डिवेलप और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई Covishield और दूसरी भारत बायोटेक की बनाई Covaxin। हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन का चुनाव करने नहीं दिया गया था।
  12. निजी अस्‍पतालों को वैक्‍सीन कैसे मिलेगी?
    अधिकारियों के मुताबिक, टीकाकरण में जो निजी अस्‍पताल शामिल होंगे उन्‍हें वैक्‍सीन मुफ्त मिलेगी।
  13. सेकेंड डोज की क्‍या प्रक्रिया होगी?
    जिन लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज मिलेगी, वे मोबाइल ऐप के जरिए एक QR आधारित सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। वैक्‍सीन से जुड़ा अवेयरनेस मैटीरियल भी उनके लिए उपलब्‍ध होगा। पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी।
Back to top button