उत्तर प्रदेश

कोरोना से लड़ते योगी: सर्वाधिक केस वाले राज्यों में यूपी की सबसे कम संक्रमण दर, वायरस कंट्रोल में भी टॉप पर

लखनऊ
प्रधानमंत्री ने देश के सभी राज्यों को संक्रमण फैलाव की दर को पांच फीसदी से कम करने का लक्ष्य दिया है। बड़ी बात यह है कि यूपी पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर चुका है। यूपी में संक्रमण की दर महज 2.90 फीसदी ही है। वहीं, देश में सर्वाधिक मरीजों वाले टॉप दस राज्यों की बात की जाए तो उनमें भी सबसे कम संक्रमण दर यूपी की ही है। इसका सबसे बड़ा कारण है यूपी में सर्वाधिक जांच किया जाना। भले मरीजों की संख्या में हाल में थोड़ा इजाफा हो गया हो, लेकिन अब भी यूपी देश के ज्यादातर बड़े राज्यों से संक्रमण नियंत्रण करने में आगे है।

जांच में भी सबसे आगे यूपी

कोरोना की जांच करने में यूपी देश के सभी राज्यों से आगे चल रहा है। वर्तमान में सिर्फ चार राज्य ही ऐसे हैं, जो एक करोड़ जांच का आंकड़ा छू सके हैं। इसमें यूपी के अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल हैं, लेकिन ये सभी एक करोड़ तक पहुंचे हैं, जबकि यूपी में अब तक 1.80 करोड़ जांचें हो चुकी हैं। जिस रफ्तार के साथ जांच हो रही है, उससे अगले 12 दिनों में यूपी 2 करोड़ कोरोना जांच के लक्ष्य को भी छू लेगा, जो राज्यों के सामने एक मील का पत्थर साबित होगा।

“यूपी में संक्रमण दर पहले से ही कम है। मृत्युदर को भी कम करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। लेवल थ्री के हॉस्पिटल बढ़ाए जा रहे हैं, ताकि गंभीर मरीजों को समय से इलाज मिल सके।”-डॉ. डीएस नेगी, चिकित्सा महानिदेशक

मृत्युदर में कमी में थोड़ी-सी कसर
पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों को मृत्युदर को भी एक फीसदी से कम करने का लक्ष्य दिया है। इसमें भी यूपी की स्थिति कई राज्यों से बेहतर है। पंजाब में 3.10, महाराष्ट्र में 2.60, गुजरात में 1.90, पं बंगाल में 1.80 और एमपी, दिल्ली और हिमाचल में 1.60 फीसदी मृत्युदर है। इसके मुकाबले यूपी में मृत्युदर 1.43 फीसदी ही है।

राज्यों को लक्ष्य पाने के लिए करनी है कड़ी मेहनत
प्रधानमंत्री के दिए गए लक्ष्य को पाने में यूपी को अन्य राज्यों के मुकाबले कम मेहनत करनी है। हालांकि बिहार, केरल, असम, तेलंगाना जैसे भी राज्य हैं, जहां मृत्युदर एक फीसदी से कम है, लेकिन जनसंख्या के मुकाबले ये यूपी से कहीं छोटे हैं। ऐसे में यूपी में वर्तमान मृत्युदर भी अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत खराब नहीं है। 

Back to top button