देश

कोरोना का कहर : दिल्ली वाले भी ‘कर्फ्यू’ के लिए हो जाएं तैयार, जानें क्या बोले हैं सीएम केजरीवाल

नई दिल्‍ली
देश की राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है। दिल्‍ली सरकार ने गुरुवार को दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के पूछे जाने पर कहा कि इस बारे में विचार किया जा रहा है। अदालत जानना चाहती थी कि क्‍या सरकार रात या वीकेंड पर कर्फ्यू लगाने की कोई योजना है। इसपर दिल्‍ली सरकार की ओर से बताया गया कि किसी तरह के कर्फ्यू पर अभी फैसला नहीं हुआ है लेकिन इसपर सक्रियता से बात हो रही है। अगर कोरोना के मामले बढ़ना जारी रहते हैं तो दिल्‍ली में कुछ पाबंदियां वापस लगाई जा सकती हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को जारी नई गाइडलाइंस में राज्‍यों को नाइट कर्फ्यू या वीकेंड पर पाबंदियों की छूट दी है लेकिन लॉकडाउन से पहले अनुमति लेनी होगी।

हाई कोर्ट से दिल्‍ली सरकार को फटकार
अरविंद केजरीवाल सरकार को दिल्‍ली हाई कोर्ट ने फटकार भी लगाई। अदालत ने पूछा कि शादी समारोह में 50 ही लोग शामिल हों, यह सुनिश्चित करने के लिए क्या दिशा-निर्देश लागू किए गए हैं? अदालत ने जानना चाहा कि कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने पर लिए गए जुर्माने के पैसों का दिल्‍ली सरकार ने क्‍या किया। अदालत ने कहा कि किसी अच्छे काम में उसका इस्तेमाल करें। हाई कोर्ट ने निर्देश दिया कि कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने वालों से नगद जुर्माना वसूलने की बजाय एक पोर्टल बनाएं। उच्च न्यायालय ने कहा कि कई लोगों की जान जाने और अदालत के फटकार लगाने के बाद दिल्ली सरकार ने आरटी-पीसीआर परीक्षण संख्या में वृद्धि की।

दिल्‍ली सरकार के तीसरे मंत्री को कोरोना
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमण का शिकार होने वाले वह दिल्ली सरकार के तीसरे मंत्री हैं। इससे पहले उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन संक्रमित हो चुके हैं। एक अधिकारी ने बताया कि राय ने दिवाली पर पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की थी। तबीयत ठीक न होने के चलते राय, सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हुए थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 की स्थिति पर 19 नवंबर को बैठक बुलाई थी। राय ने एक ट्वीट में कहा कि शुरुआती लक्षण दिखने के बाद उन्होंने जांच कराई जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई।

फिलहाल कहां-कहां लगा है नाइट कर्फ्यू?
पंजाब ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा देखते हुए पूरे राज्‍य में 1 से 15 दिसंबर के बीच रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। होटल, रेस्‍तरां और शादी घर रात 9.30 से पहले बंद हो जाएंगे। पंजाब से पहले राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में भी नाइट कर्फ्यू किया जा चुका है। हालांकि पंजाब के अलावा बाकी राज्‍यों के कुल जिलों में ही नाइट कर्फ्यू किया गया है।

Back to top button