देश

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा बयान- भारत में खात्मे की ओर बढ़ रही है कोरोना महामारी

नयी दिल्ली :  देश के तमाम राज्यों में कोरोना के मामले फिर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में तो एक दिन में 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसी बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी खात्मे की ओर बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीकों के पीछे विज्ञान पर भरोसा रखने की जरूरत है, महामारी खत्म होने को है।

राजनीति से दूर रखिए टीकाकरण को- हर्षवर्धन
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि लोगों को टीके से जुड़े विज्ञान पर भरोसा और यह सुनिश्चित करना चाहिये कि उनके प्रियजनों को समय पर टीके लग जाएं। हर्षवर्धन ने रविवार को धर्मशिला नारायण अस्पताल के सहयोग से आयोजित दिल्ली चिकित्सा संघ (डीएमए) के 62वें वार्षिक दिल्ली राज्य चिकित्सा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अब तक कोविड-19 के दो करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं और टीकाकरण दर बढ़कर प्रतिदिन 15 लाख हो गई है।

दुनियाभर में कारगर कोरोना वैक्सीन
उन्होंने कहा, ‘दूसरे देशों के मुकाबले हमने कोविड-19 टीकों की तेजी से आपूर्ति की है, जो सुरक्षित हैं और उनकी प्रभावकारिता साबित हो चुकी है। प्रारंभिक परिणामों के आधार पर, भारत में निर्मित इन टीकों को दुनियाभर में लगाए जाने के बाद प्रतिकूल प्रभाव के बेहद कम मामले सामने आए हैं।’

समय पर टीकाकरण जरूर करवाएं

उन्होंने कहा, ‘भारत में कोविड-19 महामारी खात्मे की ओर बढ़ रही है। इस चरण में सफलता हासिल करने के लिये हमें तीन कदम उठाने की जरूरत है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान को राजनीति से दूर रखें। कोविड-19 टीकों से जुड़े विज्ञान पर भरोसा करें और यह सुनिश्चित करें कि हमारे प्रिय जनों को समय पर टीके लगें।

Back to top button