खेल

कुलदीप की फिरकी में फंसे कंगारू बल्लेबाज, फॉलोऑन खेलने पर मजबूर मेजबान

टेस्ट सीरीज के चौथे व अंतिम मैच में भारत ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया को सभी क्षेत्रों में मात दी है, भारत इस मैच पर अपनी पकड़ बनाए हुए है. पहली पारी में भारत के बनाए 622 रन के आगे टीम ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह बिखर गई है. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमट गई. इस तरह से भारत के पास कुल 322 रन की बढ़त हो गई है.

चौथे दिन फॉलोऑन खेलने को मजबूर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है और खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने चार ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं. उस्मान ख्वाजा 4 और मार्कस हैरिस 2 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. मेजबान टीम अभी भारत के स्कोर से 316 रन पीछे है जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं.

तीसरे दिन की तरह बारिश ने चौथे दिन का भी खेल बिगाड़ा. चौथे दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ा. लंच के बाद शुरू हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बिगाड़ी. उन्होंने पैट कमिंस (25) को क्लीन बोल्ड किया. कमिंस अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके. इसके बाद पीटर हैंड्सकोंब (37) ने स्टार्क के साथ पारी संभालने की कोशिश की. दोनों ने आठवें विकेट के लिए 21 रन जोड़े। मगर बुमराह की एक तेज गति की इनस्विंग ने हैंड्सकोंब के होश उड़ा दिए. भारतीय तेज गेंदबाज ने कंगारू बल्लेबाज को बोल्ड करके मेजबान टीम को आठवां झटका दिया.

अगले ही ओवर में कुलदीप यादव ने नाथन लियोन को फुलटॉस गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करके टीम इंडिया को 9वीं सफलता दिलाई. लियोन खाता नहीं खोल सके. इसके बाद जोश हेजलवुड (21) और मिचेल स्टार्क (29*) ने आखिरी विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया का सिरदर्द बढ़ाया. दोनों ने जोरदार संघर्ष किया और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन पहुंचाया. भारत इस सीरीज में 2.1 बढ़त बनाए हुए है, और भारत किसी भी लिहाज से यह मैच हारता हुआ नहीं दिख रहा है ऐसे में भारत का सीरीज जीतना तय है.

कुलदीप ने बैकफुट पर धकेला

पूरी सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की उनकी ही धरती पर जमकर क्लास ली. पहली पारी में कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए. इसके आलावा रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली. गौरतलब है की भारत ने पहली पारी में 622/7 पर पारी घोषित कर दी थी.

Back to top button