/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> कुत्ता काट ले तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पैसे खर्च किए होगा ये घरेलू इलाज – JanMan tv
जरा हट के

कुत्ता काट ले तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पैसे खर्च किए होगा ये घरेलू इलाज

आजकल हमारे गली मोहल्लों में यूँ ही इतनी संख्या में स्ट्रीट डॉग घूमते रहते हैं की कब किसको काट लें कुछ पता नहीं होता। एक बार कुत्ते के काटने पर व्यक्ति को करीबन तीन हफ़्तों तक इंजक्शन लेना पड़ता है जो की काफी महंगें आते हैं। लेकिन अजा हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे मै बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप बिना पैसे खर्च किये है कुत्ते के काटने से शरीर में फैले जहर के प्रभाव को कम कर सकते हैं। तो आईये जानते है की आखिर कौन स हैं वो उपाय जिन्हें अपनाकर वैगैर पैसे खर्च किये ही कुत्ते के काटने से बचा जा सकता है।

प्याज का रस

अगर किसी कारण वश सड़क या गली से जाते वक़्त कोई स्ट्रीट डॉग आपको काट लें तो तुरंत ही घर वापिस आकर काटे गए जगह पर प्याज का रस घिस लें। ऐसा करने से कुत्ते के काटे जाने से शरीर में फैलने वाले जहर को तुरंत ही रोका जा सकता है और इंजक्शन पर खर्च किये जाने वाले पैसे बचाये जा सकते हैं।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

कुत्ते के तुरंत काटने पर काटे गए जगह पर एलोवेरा के एक टुकड़े को छीलकर उसपर थोड़ा सा सेंधा नामक छिड़क दें। अब इसे काटे गए जगह पर एक सूती कपडे की मदद से बाँध लें। इस प्रक्रिया को दो से तीन दिनों तक दोहराने से कुत्ते के काटने से शरीर में फैले जहर को वैगैर किसी इंजक्शन के सहारे निकला जा सकता है।

ब्लैक पेप्पर का करें इस्तेमाल

कुत्ते के जहर को शरीर में फैलने से रोकने के लिए 10 -15 काली मिर्च को एक चममच जीरे के सतह थोड़ा पानी डालकर पीस लें और इसे काटे गए जगह पर कुछ दिनों तक लगातार लागएं। ऐसा करने से कुत्ते के काटने से शरीर में फैला जहर अपने आप ही धीरे धीरे बाहर निकल जाता है और किसी प्रकार के इंजक्शन लगवाने की भी जरुरत नहीं पड़ती है।

लाल मिर्च का करें प्रयोग

आपको बता दें की कुत्ते का विष बहुत ही तेजी से फैलता है। कुत्ते के काटने के यदि मात्र आधे घंटे के भीतर ही उस जगह पर लाल मिर्च पाउडर लगा दी जाए जाए तो इससे कुत्ते के जहर को पूरी बॉडी में फैलने से रोका जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे की इस उपाय को महज आधे घंटे के भीतर ही कर लें वार्ना इसका असर ख़त्म हो जाता है और शरीर में जहर फ़ैल चूका होता है।

तो इस प्रकार से इन कुछ सरल उपायों द्वारा आप भी कुत्ते के काटने से अपने शरीर में फैले जहर के असर को कम या समाप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है , सभी जरुरत की चीजें आपको अपने किचन मै ही मिल सकता है।

Back to top button