देश

किसानों के खाते में अगले हफ्ते आएंगे पैसे, लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, जानें यहां!

PM Kisan Samman Nidhi scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की मदद दी जाती है. पीएम-किसान (PM Kisan) सम्मान योजना के तहत 1 दिसबंर को किसानों (Farmers) के बैंक खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. यह किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त होगी.

इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन (PM Kisan Farmer Registration) कराना होता है. इसके लिए किसान के पास आधार नंबर, बैंक खाता, मोबाइल नंबर और खेत की खसरा-खतौनी होनी चाहिए. बैंक खाता और मोबाइल नंबर आपस में आधार खाते से लिंक होना चाहिए.

पीएम-किसान योजना में रजिस्ट्रेशन (PM Kisan Registration)
वैसे तो किसान अपने गांव के पटवारी के माध्यम से पीएम-किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि रजिस्ट्रेशन के बाद भी किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाता है. इसलिए जरूरी है कि किसान खुद ही जांच लें कि उनका नाम इस योजना में रजिस्टर्ड है भी या नहीं.

पीएम-किसान सम्मान योजना में अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना या फिर रजिस्टर्ड किसानों की लिस्ट में अपना नाम चेक करना बहुत ही आसान है. किसान ग्राहक सेवा केंद्र पर भी जाकर अपना नाम चेक या रजिस्टर्ड करावा सकते हैं.

ऐसे जांचें अपना नाम (PM kisan status)
– सबसे पहले आपको पीएम-किसान सम्मान निधि की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
– वेबसाइट पर ऊपर की तरफ दाईं ओर आपको Farmers Corner दिखेगा.
– Farmers Corner में आपको अलग-अलग नाम से बॉक्स नजर आएंगे.
– इन बॉक्स में नए किसान का रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी किसानों का स्टेट्स, लाभार्थी की लिस्ट जैसे बॉक्स मिलेंगे.
– यहां आपको Beneficiary Status वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा.
– यहां आपको स्क्रीन पर आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर के कॉलम मिलेंगे.
– अब इनमें आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर लिखकर क्लिक करेंगे तो पूरा डाटा आपके सामने होगा.

लिस्ट में भी चेक करें अपना नाम (PM Kisan Beneficiary List)
आप लाभार्थी की लिस्ट में भी अपना नाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको Beneficiaries List पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने राज्य (State), जिला (District), तहसील (Sub District), ब्लॉक (Block) और गांव (Village) के कॉलम दिखाई देंगे. इनमें पूरी जानकारी भरने के बाद गांव के सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट आपके सामने होगी.

अगस्त में ट्रांसफर हुए थे पैसे
किसानों के खाते में पिछली किस्त अगस्त-नवंबर के दौरान ट्रांसफर की गई थी. इस दौरान देशभर के 9.72 करोड, 12,175 किसानों के बैंक खाते में 2000-2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी.

2018 में पहली किस्त
पीएम-किसान सम्मान योजना की पहली किस्त दिसंबर 2018 में जारी की गई थी. इस दौरान 3.15 करोड़, 99,629 किसानों को पैसे ट्रांसफर किए गए थे.

हेल्पलाइन पर लें मदद (PM-Kisan Helpline No)
अगर पीएम-किसान सम्मान योजना से जुड़ी किसी जानकारी या पैसे ट्रांसफर में आपके सामने कोई परेशानी है तो आप पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. या फिर वेबसाइट पर पूछताछ कॉलम में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Back to top button