जिंदगी

किराए के घर में रहने वालों के लिए जरूरी खबर, अभी पढ़ लें वरना बाद में पछताएंगे

हर कोई यही चाहता है कि उसका अपना खुद का घर हो जिसमें वह अपने परिवार के साथ हंसी खुशी अपना जीवन व्यतीत कर सके, परंतु अगर आप भी किराए के घर में रहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है अगर आप इन बातों को ध्यान में नहीं रखते तो आपको इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं किराए के घर में रहते समय किन बातों पर रखें ध्यान

रेंट एग्रीमेंट

अगर आप किराए का घर लेकर रह रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगा कि आप रेंट एग्रीमेंट अवश्य बनवा लीजिए इस एग्रीमेंट में दो पार्टियों का पूरा नाम होना चाहिए इस एग्रीमेंट के जरिए कई बातें साफ हो जाती हैं।

घर से निकालने की वजह

कई बार लोगों की परिस्थिति ऐसी हो जाती है कि वह टाइम पर घर का किराया नहीं दे पाते हैं अगर आप लंबे समय से किसी कारणवश अपने घर का किराया नहीं दे पा रहे हैं तो मकान मालिक आपको इस आधार पर घर से निकाल सकता है इसके अलावा आप मकान मालिक की मर्जी के बिना घर का कोई भी हिस्सा यह कमरा किसी को किराए पर नहीं दे सकते हैं।

आसपास की जानकारी होना

अगर आप किराए का मकान लेने जा रहे हैं तो आप जिस एरिया में किराए का घर लेने वाले हैं उसके आसपास की जानकारी अवश्य जुटा लीजिए पड़ोसियों और वहां के स्थान के बारे में भी जानकारियां अच्छी तरह प्राप्त कर लीजिए जैसे कि घर के आस पास खाना खाने और मंगवाने के लिए कौन से होटल या इंतजाम है इस चीज का पता होना बहुत ही आवश्यक है यदि आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त पहले से उस जगह पर रहता है तो यह जरूर जान लीजिए कि घर में कोई टूट-फूट तो नहीं है कहीं सीलिंग या दीवारें लीक तो नहीं हो रही है इलेक्ट्रॉनिक और टेलिफोनिक प्वाइंट्स सही से कार्य कर रहे हैं या नहीं? इस तरह की सभी बातों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

भरोसेमंद मकान मालिक

इन सभी बातों के अलावा मकान मालिक और किराएदार के बीच भरोसा बहुत ही जरूरी होता है आप जिस घर में रहने वाले हैं वह भरोसेमंद और समझदार होना चाहिए कहीं ऐसा ना हो कि उस घर में रहने के बाद मकान मालिक आपको हर काम में रोक टोक करता है या फिर दखल देता है अगर ऐसा हुआ तो आपको बहुत सी परेशानियां होने वाली है।

Back to top button