धर्म

किन्नरों को दान करते समय ध्यान रखें ये बात, अगर ये वस्तुएं दीं तो हो जाएंगे बर्बाद

 सभी धर्मों में दान देना और दूसरों की सहायता करने को विशेष महत्व दिया गया है, ऐसा माना जाता है कि दान करने से बरक्कत होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है, लेकिन शास्त्रों में दान करने को लेकर भी कई तरह के नियम कानून बनाए गए हैं, जिसके अनुसार आपको क्या चीज दान करनी चाहिए और क्या नहीं इस बात पर विशेष जोर दिया गया है।

बात करें किन्नरों की तो घर में कोई भी खुशी का माहौल हो शादी-ब्याह से लेकर घर में बच्चे होने तक हर खुशी में इनकों पैसे दिए जाते हैं, इनको दान देने पर मिलने वाली दुआ का विशेष महत्व होता है वहीं इनकी बददुआ भी उतनी ही प्रभावी होती है। इसलिए लोग इनको घर से नाराज कर के लौटाने से बचते हैं और इनको खुश कर के ही घर से विदा करते हैं। लेकिन किन्नरों को दान करने के भी कुछ नियम होते हैं, कुछ ऐसी वस्तुए होती हैं जिनको यदी आप किन्नर को दान करेंगे तो आपके जीवन में परेशानियां बढ़ सकती है।

झाड़ू

हिंदु धर्म में झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, ऐसे में किन्नरों को कभी भी दान में उपयोग किया गया झाड़ू या नया झाड़ू खरदीकर ना दें, ऐसा करने से आपके घर की लक्ष्मी उनके पास चली जाएगी और आपके घर से उनका वास हट जाएगा। घर में सम्रद्धि के नहीं होगी, अनचाहे खर्चे होंगे जिससे आप बचत भी नहीं कर पाओगे, आपके पास आया हुआ धन कभी रूकेगा नहीं किसी ना किसी रूप में वो खर्च हो जाएगा।

स्टील के बर्तन

किन्नरों को कभी भूलकर भी स्टील इत्यादि के बर्तन नहीं दान करने चाहिए, ऐसा माना जाता है कि उनको स्टील के बर्तन दान करने से आपके घर की सुख समृद्धि और शांती छिन जाती है। और घर में लड़ाई-झगड़े बढ़ जाते हैं।

पुराने कपड़े

हम अमूमन पुराने और पहने हुए कपड़ों को दान कर देते हैं जो किसी जरूरतमंद के काम आते हैं लेकिन किन्नरों को कभी भूलकर भी पुरान कपड़ों का दान नहीं करना चाहिए, उनको हमेशा नए कपड़ों का ही दान करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि उनको पुराने कपड़े दान करने से आपके परिवार में कई प्रकार की मुश्किलें आ सकती हैं।

तेल का दान

शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान करना शुभ माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से घर का दुर्भाग्य और दरिद्ता दूर होती है, लेकिन यदि आप किन्नर को सरसों के तेल का दान करते हैं आपको इसके विपरीचत फल प्राप्त होता है।

 

 

Back to top button