सेहत

किचन में ऐसे बनाएं हल्दी का दूध, होंगे कई गजब फायदे

हल्दी एक औषधि है जो कईं कामों में आती है। यह कॉस्मेटिक से लेकर एंटीसेप्टीक तक कई फायदो में काम आती है। इसके अलावा जब कभी चोट लग जाती है तो हल्दी के दूध पीने की सलाह देते है। लेकिन हल्दी का दूध मात्र दूथ में हल्दी मिलाने नही बनता है। कुछ लोग मात्र दूध में हल्दी मिलाकर ही दूध को हल्दी का दूध समझ लेते है जोकि काफी अलग है। आज हम आपको हल्दी का दूध बनाना सिखाएंगे जिससे आप कई बीमारीयों में पी सकते है।

हल्दी के टुकड़े ले- हल्दी का दूध बनाने के लिए कभी भी हल्दी का पाउडर ना ले क्येंकि यह साबुत हल्दी से बहुत कम प्रभावशाली होता है क्योंकि जब हल्दी को मशीन में पिसा जाता है तो उसकी गर्मी निकल जाती है जिससे वो कम प्रभावशाली होता है। इसलिए हल्दी के टुकड़े लेकर उसे क्रशले।

शहद या चीनी मिलाएं- उबालने के बाद मिश्रण को गैस से उतार ले फिर उसमें कुछ मीठापन लाने के लिए शहद या फिर चीनी मिला ले इससे यह थोड़ा स्वादिष्ट हो जाएगा। फिर गर्मागरम हल्दी के दूध का मजा ले।

खांसी के लिए थोडा सा देशी घी मिलाये- अगर आपको खांसी की शिकायत है तो आप इसके लिए हल्दी के दूध में थोड़ा सा देशी घी मिलाए इससे यह आपके गलें के अंदर एक कोट बना लेता है जिससे यह आपको खांसी में मिला लेता है।

Back to top button