मायानगरी

कास्टिंग काउच: बॉलीवुड की चमक-धमक के पीछे की काली दुनिया

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री वास्तव में चर्चा के एक विदेशी विषय की तरह लगता है, लेकिन कई कहानियां हैं जो स्क्रीन के पीछे रहती हैं और कभी भी प्रकट नहीं होती । कास्टिंग काउच कुछ उन्ही मेसे एक है जो बॉलीवुड में कुछ दशकों से अधिक बातचीत का विषय बना हुआ है।

कास्टिंग काउच का अर्थ कुछ इस तरह है :

कास्टिंग काउच एक ऐसी मानसिकता को संदर्भित करता है जिसमें निर्देशक और फिल्मकार इच्छुक फिल्म अभिनेताओं या अभिनेत्रियों से अनुचित लाभ और पक्ष लेते हैं। युवाओं को यौन एहसान के बदले में फिल्मी विकल्प प्रदान किया जाता है।

कई अभिनेत्रियों ने इसके खिलाफ आवाजे उठायी हैं जिन्होंने उनसे शारीरिक रूप से एहसान मांगा है। आज हम आपको वो प्रसिद्ध अभिनेत्रियों से मिलवाते हैं जिन्होंने इस तरह के निर्देशकों या निर्माता ओंके साथ बदसूरत मुठभेड़ का सामना किया हैं। इन अभिनेत्रियों ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया है कि उनके फिल्म निर्माताओं द्वारा उनसे शारीरिक एहसानों की मांग की गई थी।

1.चित्रांगदा सिंह

1 45 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

बॉलीवुड अभिनेत्री, जो देसी बॉयज़ जैसी कई फिल्मों में देखी गयी थी, को फिल्म “बाबुमोशाय बन्दुकबाज़” के लिए सेक्स सीन शूट करने कहा गया था। निर्देशक कुशन नंदी को सेट पर भाषा का दुरुपयोग करते हुए पाया गया और नंदी के खिलाफ एक बयान दर्ज किया था । कुशन फर्स्ट टेक से खुश नहीं था । एक सूत्र के मुताबिक नंदी ने चित्रांगदा सिंहसे कहा, “चित्रांगदा,आपको सचमुच नवाज़ के ऊपर होना चाहिए, टांगे रगड़ो और सेक्स करो”।

2.कल्कि कोएच्लिन

2 44 1024x732 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

कल्कि कोएच्लिन हमेशा अपने अपरंपरागत दुस्साहस के लिए जानी जाती रही हैं और हम उस के लिए उससे प्यार करते हैं। कल्की ने स्वीकार किया कि उसे कई बार कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था,लेकिन वह हर बार इससे बच निकली।

3.शिल्पा शिंदे

3 34 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

शिल्पा शिंदे ने यह खुलासा किया कि उन्होंने फेमस शो ‘भाभी जी घर पे है’ को छोड़ दिया क्योंकि वह अपने निर्माता द्वारा अनुपयुक्त तरीकेसे छुनेकी शिकार हो रही थी।

4.कंगना रनौत

4 29 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

कंगना हमेशा गलत बातों के खिलाफ अपनी आवाज उठाने से निडर रहती हैं। वह साहसी है और किसीसे नहीं डरती है। कंगना ने बताया कि लगभग हर ऑडिशन में उन्हें शारीरिक एहसान के लिए कहा गया था। हालांकि, उन्होंने अपने टैलेंट पे विश्वास किया और ऐसे किसी भी प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

5.सुरवीन चावला

5 19 1024x576 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

अभिनेत्री सुरवीन चावला ने भी एक बार खुलासा किया था कि दक्षिण के फिल्म उद्योग में अपने शुरुआती दिनों में उन्हें शारीरिक एहसान के लिए कहा गया था। लेकिन अब सुरवीन ने बॉलीवुड में अपनी एक निशान बना ली है।

6.टिस्का चोपड़ा

6 15 1024x576 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

टिस्का ने भी यह स्वीकार किया था कि उसे कास्टिंग काउच के लिए एक फिल्म निर्माता द्वारा संपर्क किया गया था।

7.पायल रोहतगी

7 14 1024x768 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

पायल रोहतगी द्वारा डायरेक्टर दीबाकर बनर्जी पे कास्टिंग काउच के लिए खुलेआम आरोप लगाए गए थे। उसने यह भी बताया कि दिबाकर ने उसे शंघाई के ऑडिशन के दौरान अपने टॉप को हटाने के लिए कहा था। दिबाकर बनर्जी ने हालांकि, पायल रोहतगी द्वारा उनके लिए किये गए सभी आरोपों को इनकार कर दिया था।

8.परिधि शर्मा

8 15 - बॉलीवुड के चमकधमक के पीछे की काली दुनिया ........

जोधा अकबर में दिखाई गयी टीवी अभिनेत्री परिधि शर्मा ने शारीरिक रूप से अपमान करने के लिए निर्देशक संतराम वर्मा पे आरोप लगाए थे।

Back to top button