उत्तर प्रदेश

काशी में बिना पैसे उपचार के लिए बनवाएं गोल्डन कार्ड, 8 अगस्त तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा   

वाराणसी में बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुरूआत के दौरान बच्चे को दी गई विटामिन-A की खुराक।

वाराणसी में आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है और आगामी 8 अगस्त तक यह जारी रहेगा। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बुधवार को बताया कि जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत चिह्नित लोग लाभार्थी हैं। ऐसे लाभार्थी जिले के ग्रामीण और शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा, जिला महिला अस्पताल, एलबीएस रामनगर, डीडीयू पांडेयपुर और मानसिक चिकित्सालय में आयुष्मान मित्रों या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट करा कर गोल्डन कार्ड ले सकते हैं। गोल्डन कार्ड नि:शुल्क बनाया जा रहा है। अब तक इस योजना के तहत जिले में 61,147 लाभार्थियों का नि:शुल्क उपचार किया गया है।

बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुरूआत हुई

वाराणसी में 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-A की खुराक देने के लिए बुधवार से बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुरूआत की गई। इस अभियान के नोडल अफसर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीएस राय ने बुधवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें। बच्चों को अलग-अलग चम्मच से विटामिन-A की खुराक पिलाएं।

आयरन सीरप भी पिलाया जाएगा बच्चों को

न्यूट्रीशन इंटरनेशनल से मंडलीय समन्वयक अपराजिता सिंह ने कहा कि अभियान के दौरान पूर्ण टीकाकरण और वजन लेने पर खास ध्यान देना है। अति कुपोषित बच्चों को चिह्नित करना है। बच्चे के जन्म से एक घंटे के अंदर और छह माह तक उन्हें सिर्फ स्तनपान कराने के लिए लोगों को जागरूक करना है। अभियान के दौरान 7 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आयरन सीरप भी पिलाया जाएगा। अति कुपोषित बच्चों और गंभीर रूप से बीमार बच्चों को आयरन सीरप नहीं पिलाया जाएगा।

Back to top button