सेहत

काले बट्स से टेंशन लेने की जरूरत नहीं, आपके लिए हैं ये आसान और सस्ते तरीके

आपने ऐसी कई महिलाओं को देखा होगा जो अपने काले रंग की वजह से परेशान रहती हैं और छोटे कपड़ों को पहनने में संकोच करती हैं। हांलाकि ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि आपकी खूबसूरती आपके तन से नहीं बल्कि मन से देखी जाती हैं। लेकिन लोगों की सोच को बदलना भी कोई आसान काम नहीं हैं। जिसके चलते महिलाओं को अपने रंग के बारे में सोचने पर मजबूर होना पड़ता हैं। खासकर तब जब वे बीच पर अपने दोस्तों के साथ घूमने जाए और लेकिन काले बट के चलते आप बिकनी पहनने से कतराए। तो ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान नुस्खे जिनकी मदद से आपको काले बट से छुटकारा मिल जाएगा।

* शहद और चीनी का स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच शहद और आधा चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच नींबू के रस की जरूरत होती है। अब इन सब चीजों को एक साथ मिलाकर तैयार स्क्रब को अपने बट पर लगाकर 2 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। फिर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें।

पपीता ओटमील स्क्रब

इसे बनाने के लिये सबसे पहले ओटमील को पीस कर पाउडर बना लें। फिर उसमें शहद, नारियल तेल और पका हुआ पपीता मिलाएं। इस मिश्रण से अपनी बट पर स्क्रब करें।

* टमाटर और नींबू का पेस्ट 

टमाटर और नींबू के पेस्ट से काले बट से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। नींबू त्वचा को साफ करने में मददगार होता है यह तो आप जानते ही है साथ ही टमाटर का साथ हो फिर तो कहना ही क्या। टमाटर रंगत को हल्का करने का एक बेहतरीन माध्यम है। इस स्क्रब या पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच टमाटर की जरूरत होती है।

Back to top button