सेहत

काम की बात : सोने से पहले ऐसे पिएं पानी, होते हैं ढेरों फायदे

अधिक पानी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते है की पानी पीने से शरीर को कौन से लाभ होते है. कोई सुबह खाली पेट पानी पीता है तो कोई दिन में पानी का सेवन करता है. पानी शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है। पानी व्यक्ति की स्किन को कोमल और चमकदार बनाता है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है की रात को सोते समय पानी पीने से क्या होता है.

सोते समय ठंडे पानी का सेवन

ज्यादातर लोगो में आदत होती है की वो रात को सोते समय ठंडे पानी का सेवन पसंद करते है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि ठंडे पानी से भोजन के तैलीय पदार्थों को जो सोने से पहले सेवन किये है उसे वो ठोस रूप में तब्दील कर देता है। ठंडे पानी पिने से पांचन शक्ति खत्म हो जाती है जिससे आंतों क गहरा नुकशान पहुँचता है, इसीलिए कभी भी रात को सोते समय ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

सोते समय गर्म पानी पीना

मनुष्य के शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है और अगर आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना चाहते है तो सोते समय एक गिलास गर्म पानी अवश्य पिये। गर्म पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में सहायता मिलती है और यह शरीर की गंदगी को बाहर कर देता है. रात को सोते समय गर्म पानी पीने से हार्ट अटैक, मोटापे, डिटॉक्स, ब्लड सर्कुलेशन, जोड़ों का दर्द, बालों की समस्या, पीरियड्स, सर्दी-जुकाम और पेट की रोगों से बचाने में मदद करता है.

Back to top button