सेहत

काम की बात : ये घरेलू नुस्खे देंगे वायरल फीवर को मात, सबसे पहले पढ़े खबर

नई दिल्ली:  Home Remedies For Viral Fever: वायरल फीवर (Viral Fever)…बदलते मौसम में होने वाली आम बीमारी है, जो तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है. कभी-कभी बारिश के बाद निकलती तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी तापमान में बदलाव कर देती है, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. यही कारण है कि बुखार के बैक्टीरिया आसानी से शरीर में घर कर जाते हैं. यही शरीर में होने वाले इंफेक्शन का कारण भी है. ये इंफेक्शन तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान में प्रवेश कर जाता है. कई बार लोगों को इसे समझने में काफी देर लग जाती है, तब तक ये पूरी तरह शरीर पर काबू पा चुका होता है. आज हम आपको बतायेंगे इसके लक्षणों के बारे में, कुछ ऐसे संकेत, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है. इससे बचने के लिए घर बैठे कर सकते हैं ये आसान उपाय.

क्या है वायरल फीवर ( What Is Viral Fever)  

अलग-अलग तरह के वायरस से होने वाले इन्फेक्शन्स का कारण है वायरल फीवर (Viral Fever). इसके बुखार का इलाज सिम्प्टम्स के आधार पर किया जाता है, इसलिए इसके लक्षण दिखने पर नजरअंदाज ना करें तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

 Home Remedies For Viral Fever: जानिये वायरल फीवर के लक्षण

वायरल फीवर के लक्षण  (Symptoms of Viral Fever)

  • सिर दर्द.
  • जोड़ों में दर्द.
  • आंखों का लाल होना.
  • माथा बहुत तेज गर्म होना.
  • उल्टी और दस्त होना.
  • बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ना.
  • ठंड और कंपकपी लगना.
  • सर्दी-जुकाम, नाक बहना.
  • सिरदर्द, बदन दर्द.
  • उल्टी या डायरिया होना.

तुलसी (Basil)

वायरल फीवर (Viral Fever) से निजात पाने के लिए आप तुलसी (Basil) की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी (Basil) की पत्तियों को चबाने से शरीर में फैल रहे वायरस से आपको निजात मिल सकता है. इसके साथ ही आप 10 से 15 तुलसी (Basil) के पत्तों में एक चम्मच लौंग के चूर्ण के साथ एक लीटर पानी मिलाकर उसको तब तक उबाले, जब तक वो पानी लिए पानी से आधा ना हो जाये. ठंडा होने पर पानी छान लें और हर एक घंटे में पियें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

 Home Remedies For Viral Fever: वायरल फीवर में मेथी का पानी है फायदेमंद

मेथी का पानी पिए (Drink Fenugreek Water)

वायरल फीवर (Viral Fever) से जल्द छुटकारा पाने के लिए एक कप मेथी के दाने लें. उसे रातभर भिगों कर रख दें और सुबह छान लें. इसे हर एक घंटे में पिएं.

हल्दी और सौंठ का पाउडर (Turmeric And Fennel Powder)

वायरल फीवर (Viral Fever) में हल्दी और सौंठ का पाउडर काफी फायदेमंद है. सौंठ यानी कि अदरक का पाउडर, जिसमें फीवर को ठीक करने वाले गुण मौजूद होते हैं. इसके लिए बस आपको एक छोटी चम्मच हल्दी, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर, थोड़ी सी चीनी और एक चम्मच सौंठ का पाउडर मिलाएं. इन सभी चीजों का एक कप पानी में उबाल लें. ठंडा करने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर में पिएं.

धनिये की चाय (Coriander Tea)

धनिये (Coriander Tea) की चाय वायरल फीवर से छुटकारा दिलाने में आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. इसमें कई औषधीय गुण पाये जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है,  इसलिए जब भी आपको वायरल फीवर (Viral Fever) लगे तो आप धनिये (Coriander Tea) की चाय का सेवन जरूर करें.

नींबू और शहद (Lemon And Honey)

वायरल फीवर (Viral Fever) दूर करने के लिए आप नींबू और शहद (Lemon And Honey) की मदद ले सकते हैं. ये काफी असरदार है और हेल्थ के लिए भी काफी फायेदमंद है.

Back to top button