सेहत

काम की जानकारी: टूथपेस्ट में कलर मार्क तो सबने देखे लेकिन क्या जानते हैं इनका मतलब ?

सभी लोग अपने दांत साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. बाजार में एक से एक बढ़कर टूथपेस्ट मिलते है।ज्यादातर टूथपेस्ट सफेद कलर के होते हैं परंतु अब रंग बिरंगे कलर के भी टूथपेस्ट मिलने लगे हैं . आप सिर्फ टूथपेस्ट को खरीद तो लेते हैं लेकिन आप इसके नीचे वाले हिस्से में जो कलरफुल लाइन होती है उसके बारें में नही जानते होगे।तो आइये जानते है इसके हैरान कर देने वाला राज.

काली पट्टी

आपको बता दे कि बाजार में टूथपेस्ट के नीचे काले, लाल, नीले और हरे की लाइन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. कहा जाता है कि जिस टूथपेस्ट पर काले रंग की लाइऩ होती है वह केमिकल से भरपूर होता है। जो बहुत ही हानिकारक है।

लाल पट्टी

अगर आपके टूथपेस्ट के नीचे लाल पट्टी बनी हुई है तो यह काले वाली पट्टी से काफी अच्छी है. क्योकि इसको बनाने के लिए प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ कैमिकल्स का भी उपयोग हुआ है।

नीला पट्टी

यदि टूथपेस्ट में नीचे नीले रंग की पट्टी है तो समझिये कि इसमे प्राकृतिक तत्वों के अलावा इसमें मेडिकेशन भी शामिल है. तो यह भी काफी तक बेहतर है।

हरा पट्टी

अगर आपके टूथपेस्ट के नीचे हरी पट्टी बनी हुई है इतका मतलब है कि इसमे प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है. जो कि सभी टूथपेस्ट से अच्छा है और आपकी सेहत के लिए भी।

Back to top button